Amazon की Q1 आय रिपोर्ट अपेक्षाओं से अधिक, शेयरों में 7 प्रतिशत से अधिक की छलांग

 

सीईओ एंडी जेसी ने मार्च में ऑनलाइन रिटेल दिग्गज के कार्यबल से 9,000 और नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई थी, जनवरी में 18,000 को हटा दिया गया था। (फाइल फोटो)

अमेज़ॅन ने बिक्री पर 3.2 अरब डॉलर का लाभ दर्ज किया जो तिमाही में 9 प्रतिशत बढ़कर 127.4 अरब डॉलर हो गया

अमेज़ॅन के शेयरों में गुरुवार को उछाल आया जब ऑनलाइन रिटेल कॉलोसस ने रिपोर्ट किया कि इसने 2023 की पहली तिमाही में उम्मीद से कहीं अधिक पैसा कमाया।

अमेज़ॅन ने बिक्री पर 3.2 अरब डॉलर का लाभ दर्ज किया जो तिमाही में 9 प्रतिशत बढ़कर 127.4 अरब डॉलर हो गया।

खसरा व निमोनिया उन्मूलन को लेकर एसएमओ ने ली बैठक अभियान में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें: डा. जेपी चहल

विश्लेषकों के पूर्वानुमान की तुलना में शुद्ध आय लगभग एक बिलियन डॉलर अधिक थी, और कमाई के आंकड़े जारी होने के बाद के बाद के कारोबार में अमेज़न के शेयर 7 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 117.87 डॉलर हो गए।

अमेज़ॅन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी जेसी ने कहा, “इस बारे में बहुत कुछ पसंद है कि हमारी टीम ग्राहकों के लिए कैसे काम कर रही है, विशेष रूप से अनिश्चित अर्थव्यवस्था के बीच।”

“हमारा स्टोर व्यवसाय ग्राहकों के हाथों में उत्पादों को पहुंचाने की गति को बढ़ाते हुए हमारे पूर्ति नेटवर्क में सेवा की लागत में सुधार करना जारी रखे हुए है।”

जेसी ने जनवरी में 18,000 की छंटनी के बाद मार्च में ऑनलाइन रिटेल दिग्गज के कार्यबल से 9,000 और नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई।

 

“अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए … और अनिश्चितता जो निकट भविष्य में मौजूद है, हमने अपनी लागत और हेडकाउंट में और अधिक सुव्यवस्थित होना चुना है,” जेसी ने उस समय एक मेमो में कहा था।

कुछ अन्य टेक दिग्गजों में देखी गई कटौती की तुलना में अमेज़ॅन के कुल कार्यबल का एक छोटा प्रतिशत दिसंबर 2022 में 1.5 मिलियन लोगों तक चला।

हिसार में CM फ्लाइंग की रेड: महात्मा गांधी अस्पताल में बिना डॉक्टर के निकाला जा रहा था ब्लड, जांच जारी

अमेज़ॅन के जेसी ने अपने कर्मचारियों से कहा कि अतिरिक्त छंटनी आवश्यक थी क्योंकि कंपनी वर्षों तक काम पर रखने के बाद डाउनसाइज़ करने का रास्ता तलाशती है।

यह काफी हद तक के कारण हुआ था कोरोना वाइरस महामारी जब अमेज़ॅन के प्रमुख बाजारों में उपयोगकर्ताओं ने खरीदारी और मनोरंजन के लिए इंटरनेट की ओर रुख किया, तो सिएटल स्थित कंपनी को भारी बढ़ावा मिला।

छंटनी विशालकाय लागत-कटौती अभियान का हिस्सा है, जिसने वाशिंगटन, डीसी क्षेत्र में एक नया कंपनी मुख्यालय खोलने की योजना में भी विराम देखा, हालांकि कंपनी ने कहा कि यह केवल एक अस्थायी उपाय था।

अमेज़ॅन की एडब्ल्यूएस क्लाउड कंप्यूटिंग यूनिट में राजस्व 16 प्रतिशत बढ़कर 21.4 अरब डॉलर हो गया, लेकिन परिचालन आय में लागत आई, जो कमाई रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल पहले इसी तिमाही में 6.5 अरब डॉलर की तुलना में 5.1 अरब डॉलर थी।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के प्रमुख विश्लेषक एंड्रयू लिप्समैन ने कहा, “एडब्ल्यूएस और विज्ञापन के अपने प्रमुख लाभ केंद्रों के लिए अमेज़ॅन का उम्मीद से अधिक मजबूत प्रदर्शन इंगित करता है कि उद्यम और डिजिटल विज्ञापन क्षेत्रों में बदलाव हो सकता है।”

पर्यावरण प्रत्येक जीव के साथ जुड़ा हुआ है: डा. अनिल वत्स महाविद्यालय में पर्यावरण और प्रजातियों पर सेमीनार आयोजित

उन्होंने कहा, “कई तिमाहियों में पहली बार, अमेज़ॅन के अंत में थोड़ी हवा हो सकती है।”

जेसी ने कहा, “जबकि हमारा एडब्ल्यूएस व्यवसाय इस मैक्रो वातावरण में अधिक सावधानी से खर्च करने वाली कंपनियों को नेविगेट करता है, हम दीर्घकालिक ग्राहक संबंध बनाने को प्राथमिकता देना जारी रखते हैं।”

.Follow us on Google News:-

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *