खसरा व निमोनिया उन्मूलन को लेकर एसएमओ ने ली बैठक अभियान में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें: डा. जेपी चहल

एस• के• मित्तल 
सफीदों,           नगर के लघु सचिवालय में खसरा व निमोनिया उन्मूलन को लेकर नागरिक अस्पताल सफीदों के एसएमओ डा. जेपी चहल ने स्वास्थ्य अधिकारियों व आंगनवाड़ी सुपरवाईजरों की बैठक ली। इस बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास गुप्ता, हेल्थ इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह, एससीपीओ नरेश कुमार, बाल विकास विभाग से सोनिया व रितू मौजूद थे।
बैठक में निर्देश देते हुए एसएमओ जेपी चहल ने कहा कि स्कूल व आंगनवाड़ी में जाने वाले बच्चों की अच्छी प्रकार से जांच करना सुनिश्चित करें। खसरे की बीमारी पहले अधिक हुआ करती थी लेकिन अब लगभग खत्म हो चुकी है लेकिन हम सबको एहतियात बरतते हुए इस सुरक्षा चक्र को टूटने नहीं देना है। इस सुरक्षा चक्र को बनाए रखने के लिए बच्चों का सही समय पर शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाना आवश्यक है। बच्चों को जन्म के उपरांत लगने वाले सभी टीके स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के शरीर पर लाल रंग के दाने दिखाई दें उनको तत्काल अस्पताल में दाखिल करवाएं ताकि उनके सभी प्रकार के टेस्ट किए जा सके। जिन बच्चों को खून की कमी है उनको एक से दो आयरन की गोलियां दी जानी चाहिए।
उन्होंने साफ तौर पर कहा कि सभी स्वास्थ्य अधिकारी एवं आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एवं कार्यकर्ता अपने-अपने ब्लॉक में पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ इस अभियान को सफल बनाने के लिए कार्य करें। इस अभ्भियान में किसी प्रकार की कोताही या लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। इस अभियान को लेकर किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट उन्हे सौंपे और हर महीने एक बैठक भी अवश्य करें। अगर कोई कठिनाई आए तो उन्हे बताए ताकि लोकल या उच्चाधिकारियों के लेवल से उस समस्या को दूर किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *