Airbnb 30 जुलाई से चीन में अपना घरेलू कारोबार बंद करने जा रहा है

हाँग काँग/शंघाई: वेकेशन रेंटल फर्म एयरबीएनबी इंक ने मंगलवार को कहा कि वह 30 जुलाई से मुख्य भूमि चीन में सभी लिस्टिंग और अनुभवों को बंद कर देगी, जो कि चीन के बाजार से बाहर निकलने वाले पश्चिमी इंटरनेट प्लेटफार्मों की एक लंबी सूची में शामिल हो गई है।

कंपनी ने निर्णय के पीछे के कारणों पर विस्तार से बताए बिना अपने चीनी उपयोगकर्ताओं को संबोधित अपने आधिकारिक वीचैट खाते पर पोस्ट किए गए एक पत्र में घोषणा की। सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी ने कहा कि चीनी उपयोगकर्ताओं को अभी भी विदेशों में लिस्टिंग और अनुभव बुक करने की अनुमति होगी।

Airbnb के सह-संस्थापक नाथन ब्लेचार्ज़िक ने पत्र में लिखा है, “हमने चीन में अपने प्रयासों को आउटबाउंड यात्रा पर फिर से केंद्रित करने और अपने घरों और चीन में मेजबानों के अनुभवों को निलंबित करने का कठिन निर्णय लिया है।”

यह भी पढ़ें: Oppo Reno 8 Series को पहले स्नैपड्रैगन 7 Gen 1 स्मार्टफोन के साथ लॉन्च किया गया: कीमतें, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

Airbnb, लिंक्डइन और Yahoo जैसी पश्चिमी इंटरनेट फर्मों की एक लंबी कतार में शामिल हो गया है, जो चीन से पीछे हट गई हैं, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और दुनिया के बाकी हिस्सों के इंटरनेट को अलग करने का संकेत है।

अल्फाबेट इंक के गूगल और मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के फेसबुक सहित लगभग सभी प्रमुख पश्चिमी इंटरनेट प्लेटफार्मों ने देश में सेंसरशिप से लेकर संचालन कठिनाइयों तक के कारणों का हवाला देते हुए मुख्य भूमि चीन में अंतिम उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करना बंद कर दिया है।

Blecharczyk ने कहा कि निर्णय कठिन था और Airbnb ने चीन में जो हासिल किया, उस पर उन्हें गर्व है।

“निर्णय हमारे लिए आसान नहीं था और मुझे पता है कि यह आपके लिए और भी कठिन है,” उन्होंने कहा, “हमने चीन में एक संपन्न मेजबान समुदाय का निर्माण और विकास किया है और 2016 से 25 मिलियन से अधिक अतिथि आगमन का स्वागत किया है। “

CNBC ने सबसे पहले मंगलवार को Airbnb के फैसले की सूचना दी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि अपने पीछे हटने के हिस्से के रूप में, Airbnb चीन में लगभग 150,000 लिस्टिंग को हटा देगा, दुनिया भर में उसके पास 60 लाख में से। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल के वर्षों में चीन में स्टेज़ ने एयरबीएनबी के कारोबार का लगभग 1% हिस्सा लिया है।

यह भी पढ़ें: Google पिक्सेल वॉच रैम, स्टोरेज और अन्य विवरण प्रकट: आप सभी को जानना आवश्यक है

Airbnb ने रॉयटर्स द्वारा भेजे गए सवालों का तुरंत जवाब नहीं दिया है।

2008 में स्थापित, Airbnb ने 2015 में मुख्य भूमि चीन में सेवाएं प्रदान करना शुरू किया था। इसने Tencent Holdings’ WeChat जैसे चीनी प्लेटफार्मों के साथ एकीकरण सहित अपनी सेवाओं को स्थानीय बनाने के प्रयास किए थे। इसके मुख्य चीनी प्रतिद्वंद्वी तुजिया और ज़ियाओज़ू हैं।

नैस्डैक पर सोमवार के कारोबार के दौरान Airbnb के शेयरों में 0.65% की वृद्धि हुई, लेकिन बाजार के बाद के कारोबार में 1.59% की गिरावट आई।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *