4 चरणों में होंगे पंचायती चुनाव: पहले व दूसरे में पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों तथा तीसरे व चौथे में सरपंच व पंचों के

 

 

हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों का बिगुल बजने से पूर्व ही तैयारियां तेज हो गई हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा अपने स्तर पर सभी व्यवस्थाएं पहले ही पूर्ण कर लेने की कवायद जारी हैं। होने वाले पंचायत राज चुनाव 4 चरणों में आयोजित किए जाएंगे। जिसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की जाएंगी।

4 चरणों में होंगे पंचायती चुनाव: पहले व दूसरे में पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों तथा तीसरे व चौथे में सरपंच व पंचों के

DC एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) यशपाल ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकट भविष्य में होने वाले छठे पंचायत आम चुनाव से संबंधित हिदायतें जारी की है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा छठे पंचायत आम चुनाव को चार चरणों में सम्पन्न करवाया जाएगा। पंचायत समितियों के सदस्यों तथा जिला परिषदों के सदस्यों के चुनाव प्रथम एवं दूसरे चरण में करवाए जाएंगे। वहीं ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं पंचों के चुनाव तीसरे एवं चौथे चरण में आयोजित होंगे।

जगदीश सिंह झींडा बने HSGPC के प्रधान: बोले- बलजीत दादूवाल अब कमेटी अध्यक्ष नहीं, सीएम मनोहर लाल से करेंगे मुलाकात

मतदान पार्टी में होंगे 4 अधिकारी
राज्य निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार मतदान पार्टी में चार अधिकारी शामिल होंगे, जिनमें एक पीठासीन अधिकारी तथा तीन मतदान अधिकारी होंगे। ताकि शांति पूर्वक ढंग से चुनाव करवाएं जा सकें। इसके लिए संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिन्हें निष्पक्षता से मतदान करवाना होगा।

होगी वीडियो ग्राफी
पंचायत आम चुनाव के दौरान अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियो ग्राफी के आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करके उनकी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, ताकि मतदान केंद्रों पर हिंसा, लूट व बूथ कैपचरिंग आदि की घटना ना हो।

मतदान केंद्रों की स्थापना से पूर्व होगी पहचान
मतदान केंद्रों की स्थापना करने से पहले उनकी पहचान भी की जाएगी। ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे मतदान केंद्र मतदान तथा पंच व सरपंच के चुनाव की मतगणना के लिए उचित है या नहीं। मतगणना के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी, जहां जरूरी होगा उन मतदान केंद्रों में बैरिकेड भी लगाएं जाएंगे।

 

खबरें और भी हैं…

.संदीप हत्याकांड में 2 और आरोपी गिरफ्तार: पैसों के लेन-देन का था मामला, शोरगीर बस्ती में बुलाकर की हत्या

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *