23 मई से तैयार की जाएगी तैयार ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की वार्डवाईज एवं बूथवाईज ड्राफ्ट सूची 

एस• के• मित्तल   

जींद,     उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ० मनोज कुमार ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के छट्टे आम चुनाव हेतू मतदाता सूची वार्ड वाईज तैयार करवाई  जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पहली जनवरी, 2022 को अहर्ता तिथि मानकर 5 जनवरी, 2022 को जारी की गई मतदाता सूचियों को सभी ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों में वितरित करने के निर्देश दिए हैं ताकि इनके आधार पर ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की फोटोयुक्त मतदाता सूचियां तैयार की जा सकें।
 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की वार्डवाईज एवं बूथवाईज ड्राफ्ट सूची 23 मई से 13 जून, 2022 तक तैयार की जाएगी और आपत्तियां एवं दावे आमंत्रित करने के लिए इन सूचियों को 15 जून को प्रकाशित किया जाएगा। आपत्तियां एवं दावे 21 जून को सायं चार बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे लेकिन 19 जून को अवकाश होने के कारण इस दिन आपत्तियां एवं दावे नहीं लिए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इन दावों एवं आपत्तियों का निपटान 28 जून को किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्णय के विरूद्घ उपायुक्त-सह-जिला जिला निर्वाचन अधिकारी (पीठासीन) के समक्ष पहली जुलाई तक अपील दायर की जा सकती है। सक्षम प्राधिकारी द्वारा इन अपीलों का निपटान 6 जुलाई तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जुलाई को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों की मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवाना चाहता है तो उन्हें पहले अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाना होगा अन्यथा उनका नाम शामिल नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत के चुनाव आयोग द्वारा तैयार एवं जारी की गई सम्बंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की दो प्रतियां नायब तहसीलदार (चुनाव) से नि:शुल्क प्राप्त की जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *