अण्डर ट्रायल रिव्यू कमेटी की बैठक का हुआ आयोजन: सीजेएम रेखा

एस• के• मित्तल     
जींद,     हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व हाई पावर्ड कमेटी के निर्देशानुसार वीरवार को जिला विधिक प्राधिकरण द्वारा जिला एवं सत्र न्यायधीश कम चेयरपर्सन, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती रितु गर्ग की अध्यक्षता में अण्डर ट्रायल रिव्यू कमेटी द्वारा विचाराधीन कैदियों बारे बैठक का आयोजन किया गया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सुश्री रेखा ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह विचाराधीन कैदियों के लिए एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाता है जिसमें जेल में बंद बंदियों के विभिन्न अधिकारों के बारे में जेल प्रशासन से जानकारी ली जाती है और जिला प्रशासन पुलिस विभाग एवं जेल प्रशासन को बंदियों के सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं जैसे खाने- पीने, जेल में रहने एवं स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की समीक्षा की जाती है। गौरतलब है कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक माह 3 से 4 बार जेल का दौरा किया जाता है और वहां बंदियों को प्रदान की जा रही सभी प्रकार की सुविधाओं का जायजा लिया जाता है। बंदियों से प्रत्यक्ष रूप में वार्तालाप भी की जाती है और उनकी समस्याओं का समाधान जेल प्रशासन एवं जिला प्रशासन से तत्काल एवं इस साप्ताहिक बैठके के दौरान किया जाता है।
हरियाणा के लाल का कमाल, माउंट ल्होत्से पर फहराया तिरंगा, विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी फतेह की
सीजेएम रेखा ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बंदियों के लिए प्रत्येक माह के बुधवार को जेल मेें  लोक अदालत का आयोजन किया जाता है ताकि कोई भी बंदी छोटे अपराधों में स्वेच्छा से अपना अपराध स्वीकार करना चाहता है और आगे से एक जिम्मेवार नागरिक के रूप में समाज की मुख्यधारा में शामिल होना चाहता है तो उसे बहुत ही कम सजा जोकि वो उस अपराध के लिए जेल में पहले ही काट चुका है पर रिहा कर उसे सुधरने का मौका प्रदान किया जाता है। हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जेल में रह रहे कैदियों के लिए मैडिकल हैल्प चैकअप व विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा कई सेवाएं जेल में ही प्रदान के लिए लिए विगत दिनों कई मेलों का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है।
जिसका बहुत ही अच्छा परिणाम देखने को मिला है। इस तरह के आयोजनों से कैदियों में जीवन के प्रति उल्लास एवं हर्ष बना रहता है और जो अपने आप को समाज से जुड़ा हुआ महसूस करते है जिसमें सुधाने होने की सम्भावनाएं बहुत बढ़ जाती है और जेल से रिहा होने पर वह समाज की मुख्यधारा में बहुत आसानी से घुलमिल जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *