123 सालों में जनवरी में सबसे कम बारिश: फरवरी में सामान्य से ज्यादा होगी; यूपी-दिल्ली में अगले 2 दिन कोहरा, हिमाचल में बर्फबारी होगी

 

देश के उत्तरी राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी में अगले दो दिन घना कोहरा रहेगा। वहीं हिमाचल में बर्फबारी की संभावना है। भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मिनिमम टेंपरेचर में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा।

मनोज जरांगे 10 फरवरी से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे: कहा- 70 साल में पहली बार आरक्षण को लेकर मराठा इतने मजबूत, सरकार कानून लागू करे

वहीं बुधवार को IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि, उत्तर पश्चिम भारत में जनवरी में केवल 3.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 1901 के बाद से दूसरी सबसे कम बारिश है। हालांकि फरवरी में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, फरवरी में देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है, जबकि उत्तर-पश्चिम, पश्चिम-मध्य, उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में बर्फबारी के चलते तापमान बेहद कम हो गया है।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में बर्फबारी के चलते तापमान बेहद कम हो गया है।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में मंढोल गांव में बर्फबारी हुई।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में मंढोल गांव में बर्फबारी हुई।

​​​​​​मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

  • ट्रैफिक – कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधानी रखें। ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। ट्रैवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें।
  • हेल्थ – जब तक इमरजेंसी न हो, तब तक बाहर निकलने से बचें और चेहरे को ढंक कर रखें। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोग लंबे समय तक घने कोहरे में रहने से बचें। इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।
  • इंफाल में दो गुटों की लड़ाई में 2 की मौत: BJP नेता समेत 5 घायल; 14 दिन पहले थौबल में पुलिस हेडक्वार्टर पर फायरिंग हुई थी

 

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *