हेपेटाइटिस बी-सी व एचआईवी के बारे में लोगों को किया जागरूक

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच के लिए 48 लोगों के लिए सैंपल

एस• के • मित्तल 
सफीदों,         वल्र्ड हेपेटाइटिस डे पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर के जींद रोड स्थित टैक्सी स्टैंड पर हेपेटाइटिस बी-सी तथा एचआईवी जांच कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप की अध्यक्षता नागरिक अस्पताल सफीदों के एसएमओ डा. जयपाल चहल ने की। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आए सीटीडी श्याम किशोर, काउंसलर बलिंद्र सैनी, जगदीश कुमार व बलकार सिंह ने टैक्सी संचालकों को हेपेटाइटिस बी-सी तथा एचआईवी के बारे में विस्तार से जानकारी देकर उन्हे जागरूक किया।
इस मौके पर टीम ने जांच के लिए 48 लोगों के खून के सैंपल लिए। सीटीडी श्याम किशोर ने बताया कि हरियाणा सरकार की मुहिम के तहत हेपेटाइटिस डे के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक इसी प्रकार के कैंप लगाकर लोगों को हेपेटाइटिस बी-सी तथा एचआईवी के प्रति जागरूक किया गया तथा जांचख् के लिए सैंपल लिए गए हैं। एसएमओ डा. जयपाल चहल ने जानकारी देते हुए बताया कि हेपेटाइटिस के प्रति जागरूक होकर इस बीमारी से बचा सकता है। लोगों को अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। इसके साथ इस दिशा में जन भागीदारी से भी इसके उन्मूलन की दिशा में सफल प्रयास किए जा सकते हैं।
हेपेटाइटिस वायरस से होने वाला रोग है। हेपेटाइटिस रोग जिगर को प्रभावित करता है। इस बीमारी से बचाव के लिए खाना बनाने व खाना खाने से पहले हाथ धोएं, स्वस्थ व ताजा पका हुआ भोजन ही खाएं। बाजार के कटे फल, सब्जियां और सलाद न खाएं। इसके अलावा पानी को उबालकर पीएं। वहीं शौच क्रिया के पश्चात अपने हाथों को अच्छी तरह स्वच्छ पानी व साबुन से धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *