हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्कीम के तहत दौड़ेंगी 1000 और बसें, 150 लग्‍जरी बसों की भी होगी खरीद

चंडीगढ़। हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल की जाएंगी। ये बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। रोडवेज कर्मचारियों के विरोध को दरकिनार कर पहले ही किमी स्कीम के तहत 690 बसें दौड़ रही हैं। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 1690 करने का फैसला लिया गया है। जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे।

कोर्ट परिसर में हंगामा करने, सरकारी कार्य में बाधा डालने व जान से मारने की धमकी देने के आरोप में महिला गिरफ्तार 

150 लग्जरी और 250 मिनी बसों की खरीद पर भी लगी मुहर

इसके साथ ही150 लग्‍जरी बसें और 250 मिनी बसें भी खरीदी जाएंगी।  परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मंगलवार को विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रोडवेज बेड़े में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल करने को लेकर मंथन किया। किमी स्कीम में बस प्राइवेट कंपनियों व प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की होती हैं। ड्राइवर बस मालिक का होता है और कंडक्टर सरकारी। बसों का साइज और रंग रोडवेज बसों जैसा ही होता है। पहले की योजना कामयाब होने के बाद ही सरकार ने इसका विस्तार करने का निर्णय लिया है।

बीजेपी महिला मंडलाध्यक्ष रामरती ने उत्कृष्ट समाजिक कार्यों के लिए उडान ग्रुप महिला विंग को किया सम्मानित… देखिए लाइव…

परिवहन बेड़े के लिए खरीदी जाएंगी आधुनिक सुविधाओं से लैस 1000 बसें

वर्तमान में किमी स्कीम की बस 28 रुपये 97 पैसा प्रति किमी के हिसाब से चल रही हैं। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महकमे में 1000 नई बसें शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इन बसों की खरीद के लिए हाई पावर परचेज कमेटी में प्रस्ताव भेजा जाएगा। अभी तक सरकार चेसिस खरीदती थी और बाद में बस की बाडी तैयार करवाई जाती है।

 

उन्‍हाेंने कहा कि हर प्रकार के पुर्जों व बस में लगने वाले सामान के लिए बार-बार हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में एजेंडा आता था। अब बनी बनाई बसों की खरीद होगी। नईबसों में जीपीएस सहित सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं होंगी।

परिवहन बेड़े में 150 लग्जरी बसों की खरीद का भी निर्णय लिया गया है। इन वातानुकूलित बसों को अलग-अलग रूटों पर चलाया जाएगा। अभी तक परिवहन बेड़े में शामिल 29 वोल्वो बसों को ही चंडीगढ़-नई दिल्ली-गुरुग्राम रूट पर चलाया जा रहा है। 150 नई लग्जरी बसों को नई दिल्ली से हिसार, करनाल, चंडीगढ़ से सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, हिसार के अलावा दूसरे राज्यों में भी चलाया जाएगा।

हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन तहत उद्योगों की जरूरत के अनुसार युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित  

इसके अलावा 250 मिनी बसों की खरीद की मंजूरी देते हुए मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को इसका प्रोजेक्ट बनाने को कहा,  ताकि हाईपावर परचेज कमेटी में इसे रखा जा सके। पिछले साल 800 से अधिक बसों की खरीद की गई थी। उस समय चेसिस लिए गए थे। गुरुग्राम स्थित इंजीनियरिंग वर्कशाप में इन बसों की बाडी बन रही हैं। इन बसों को डिमांड के हिसाब से डिपो में भेजा जा रहा है।

150 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी

Tata Motors की Curvv इलेक्ट्रिक SUV से उठा पर्दा, शानदार डिजाइन के साथ हैं कई बेहतरीन फीचर्स, तस्वीरों में देखिए इसकी खासियत

प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार नीति बना रही है। परिवहन बेड़े में भी 150 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने पर मुहर लगी है। इन बसों को फिलहाल छोटे रूटाें और शहरों में चलाया जाएगा। नई दिल्ली से गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व बहादुरगढ़ जैसे शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसी तरह से चंडीगढ़ से पंचकूला, अंबाला सहित  कई अन्य मार्गों पर भी इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *