हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन तहत उद्योगों की जरूरत के अनुसार युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित  

 

 

सम्बंधित अधिकारियों के साथ डीसी ने ली बैठक 

 

रोजगार कार्यालय कम्पनियों से सम्पर्क कर जिला में अधिक से अधिक रोजगार मेले लगवाना करें सुनिश्चित : उपायुक्त डा• मनोज कुमार

 

एस• के• मित्तल 

जींद, हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत जिला के युवाओं को अब उद्योगों की जरूरत के अनुरूप प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक जिला एक उत्पाद की दिशा में भी कार्य किया जाएगा।

पानीपत में ऐतिहासिकता के साथ मनेगा गुरु तेग बहादुर 400वां प्रकाश पर्व: राकेश जैन

इसी उद्देश्य को लेकर आज उपायुक्त डा0 मनोज कुमार ने कौशल भारत-कुशल भारत से जुडे़ सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक ली। इस मौके पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता, जिला परिषद की सीईओ डा• किरण सिंह भी उपस्थित रही।

डीसी ने बताया कि जिला में उद्योगों की जरूरत के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद ऐसे युवाओं को रोजगार दिलवाने के लिए उनकी काउंसलिंग की जाएगी। प्रशिक्षण के साथ-साथ रोजगार मेले भी आयोजित करवा जाएंगें तथा साथ ही युवाओं को सही दिशा में जाने की सलाह भी दी जाएगी। इस कार्य के लिए उद्योगों के साथ लगातार संपर्क बनाया जाएगा। इन युवाओं को न केवल प्रशिक्षित किया जाएगा बल्कि इन्हें इसके लिए डिप्लोमा भी दिया जाएगा तथा इनका एक बायोडाटा भी तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का भी अहम रोल है। इस दिशा में जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाए। इस कार्यक्रम के तहत विशेषकर हेडसेट रिपेयर, फैशन डिजाइनर, ड्राइविंग ट्रेनिंग, कढ़ाई, खाद्य प्रसंस्करण, कंप्यूटर, ब्रॉडबैंड टेक्नीशियन, बिना हथियार सुरक्षा गार्ड तथा ब्यूटी पार्लर आदि पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बीजेपी महिला मंडलाध्यक्ष रामरती ने उत्कृष्ट समाजिक कार्यों के लिए उडान ग्रुप महिला विंग को किया सम्मानित… देखिए लाइव…

उपायुक्त ने रोजगार कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कम्पनियों के साथ मिलकर जिला में अधिकाधिक रोजगार मेले लगाना सुनिश्चित करें ताकि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान हो सके। उन्हांेने अधिकारियों को कहा कि वह अपना डाटा एकत्रित कर उसमें किस युवाओं को अब तक प्रशिक्षित किया गया है और कितनों को प्रशिक्षित किया जाना है ताकि युवाओं को समय पर रोजगार के अवसर पर मुहैया करवाए जा सके।

बॉक्सः

उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत स्थानीय स्तर आसानी से तैयार होने वाले उत्पाद पर जोर दिया जाएगा। इसमें विशेषकर आर्ट एंड क्राफ्ट पर भी फोकस किया जा सकता है। इन उत्पादों को सैलानियों को दिखाए ताकि इनकी बिक्री हो सके। इस तरह से स्थानीय उत्पादों को हम राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की शुरुआत करेंगे। उन्होंने बताया कि धीरे-धीरे जब युवाओं की आमदनी बढ़ेगी तो उनमें और अधिक योग्यता का निर्माण भी होगा और उनका उत्पाद मशहूर होगा। इसके लिए युवाओं को इन उत्पादों की पैकेजिंग ब्रांडिंग तथा एडवरटाइजिंग के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि उन उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा बेचा जा सके।

सफीदों जींद बायपास पर सीमेंट ट्राला व प्राइवेट बस में हुई जबरदस्त टक्कर… प्राइवेट बस ड्राइवर पर लगाए लापरवाही का आरोप… देखें लाइव रिपोर्ट…

उपायुक्त ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से आर्ट एंड क्राफ्ट ट्रैड से पास आउट अक्षय व आकाश द्वारा बनाई गई मोटर साईकिल को भी देखा। इसकों देखकर उपायुक्त ने आकाश व अक्षय की पीठ थपथपाई और कहा कि यह कार्य करने में एकाग्रता और मेहनत की आवश्यकता होती है। इसलिए सभी स्किल डेवलपमेंट से जुडे़ सभी अधिकारी युवाओं को अच्छे कोर्स और प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें ताकि उसका भविष्य उज्जवल हो सके, जिससे देश एवं प्रदेश और तेजी से दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *