हरियाणा में मौसम: आज फिर से चढ़ेगा पारा, 19 मई से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, मिलेगी राहत

 

चंडीगढ़. हरियाणा के लोगों को आज फिर से गर्मी परेशान करने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से मौसमी प्रणाली का प्रभाव हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली से हट जाएगा और राजस्थान पर फिर से प्रति चक्रवातीय परिसंचरण अपनी जगह बना लेगा. इससे मरूस्थलीय पश्चिमी शुष्क हवाओं का प्रभाव मैदानी राज्यों राजस्थान, हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली पर हो जाएगा. संपूर्ण इलाके में तापमान में लगातार दो दिन बढ़ोतरी दर्ज होगी. वहीं जल्द ही उत्तरी मैदानी राज्यों में राहत की बारिश होने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं.

मौसम विभाग की मानें तो 19 की शाम और 21, 23 मई को पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मैदानी राज्यों में भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने की संभावना है. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने से हवाओं की दिशा दक्षिणी-पूर्वी और दक्षिणी-पश्चिमी हो गई है. मंगलवार को प्रदेश के  सिरसा, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, झज्जर जिले में अनेक स्थानों पर तेज गति की धूल भरी हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई.

सगाई हो चुकी थी, शादी की चल रही थीं तैयारियां, कार हादसे में विश्वास और सलोनी की गई जान

जल्द ही आने वाले समय में भारत के दक्षिणी राज्यों के साथ उत्तरी मैदानी राज्यों में राहत की बारिश होने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं. दो-तीन दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और उसके बाद कुछ राहत मिलने की संभावना बन रही है. आने वाले दिनों में लगातार 19 और 21 व 23 मई को भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मैदानी राज्यों में भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है.

पानीपत रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतरे मालगाड़ी के दो डिब्बे, धमाके से हिल गए थे अधिकारी

वहीं मंगलवार को हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 38.0 से 44.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.0 से 31.3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. पिछले कई दिनों से चल रही लू और गर्मी से मंगलवार को राहत मिली.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *