हरियाणा: फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार, 111 फर्जी मार्कशीट बरामद

 

पानीपत. हरियाणा के पानीपत जिले में पुलिस ने फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह के सरगना को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के कुशल मार्गदर्शन में कार्रवाही करते हुए सीआईए-टू पुलिस की टीम ने मुक्त विधालय शिक्षा परिषद हरियाणा की 10वीं व 12वीं कक्षा की फर्जी मार्कशीट बनाकर लाखों रूपये की ठगी करने वाले गिरोह के सरगना पवन राणा को गिरफ्तार किया है.

 

आरोपी के कब्जे से 6 दिन के पुलिस रिमांड के दौरान 10वी व 12वी कक्षा की फर्जी 111 मार्कशीट, 51 माईग्रेशन सर्टिफिकेट, 44 मोहर, 1 प्रिंटर, 1 लेपटाप व ठगी के 50 हजार रूपए बरामद किए गए हैं. रिमांड अवधी पूरी होने पर पुलिस टीम ने आरोपी पवन को आज माननीय न्यायालय में पेश किया जहा से उसे न्यायिक हिरासत जेल भेजा गया.

पेशी पर मां के साथ आए बच्चे को नंगे पांव देख पसीज गया जज का दिल, नए जूते मंगवाकर पहनाए

सीआईए-टू प्रभारी इंस्पेक्टर वीरेंद्र ने बताया आरोपी से की गई पुलिस पुछताछ में खुलाशा हुआ आरोपी पवन राणा वर्ष 2004 में हरियाणा पुलिस में भर्ती हुआ था. लम्बे समय तक गैर हाजिरी होने के कारण वर्ष 2014 में नौकरी से बर्खास्त हो गया. आरोपी ने वर्ष 2011 में फिट जी काउंसिल स्कूल ऐजुकेशन के नाम से सोसाईटी रजिस्टर्ड करवाई थी. जिसका वर्ष 2016 में नाम बदलकर काउंसिल ऑफ स्कूल ऐजुकेशन रख लिया.

रोहतक सेक्टर 3 में ऑफिस खोलकर हरियाणा बोर्ड ओपन के फार्म भरवाकर बच्चो के पेपर करवाने लगा. इसमें बचत कम होने के कारण आरोपी ने पानीपत की भाटिया कॉलोनी निवासी हरिश मित्तल व दो अन्य साथियों  के साथ मिलकर योजना बनाई और इस फर्जी वाड़े की वारदात को अंजाम देना शुरू कर दिया.

DuckDuckGo Microsoft को डेटा ट्रैक करने की अनुमति देता है, सुरक्षा शोधकर्ता खोजें

आरोपी पवन राणा सोसाईटी के कार्यालय की आड़ में मुक्त विधालय शिक्षा परिषद हरियाणा की 10वीं व 12वीं कक्षा की फर्जी मार्कशीट पूर्व व वर्तमान तिथि की तैयार कर गिरोह के सदस्यों को देता था. आरोपी से पुछताछ में खुलासा हुआ की वह अब तक करीब 700 फर्जी मार्कशीट तैयार कर लाखों रूपए लेकर गिरोह के सदस्यों को दे  चुका है. आगे गिरोह के सदस्य भोले भाले लोगो को झांसे मे लेकर लाखों रूपए में बेचते थे.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *