DuckDuckGo Microsoft को डेटा ट्रैक करने की अनुमति देता है, सुरक्षा शोधकर्ता खोजें

 

उपयोगकर्ता डेटा बेचने और व्यापार करने वाले विज्ञापनदाताओं के ट्रैकर्स को डकडकगो ब्राउज़र द्वारा ब्लॉक किया जाना चाहिए। लेकिन एक सुरक्षा शोधकर्ता ने पाया है कि यह Microsoft को लिंक्डइन और बिंग विज्ञापन डोमेन के माध्यम से डेटा ट्रैक करने की अनुमति देता है।

हरियाणा में निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी बीजेपी, किसी के साथ नहीं करेंगे गठबंधन: अध्यक्ष ओपी धनखड़

DuckDuckGo की वेबसाइट में एक पेज शामिल है जिसमें कहा गया है कि उसने खोज परिणामों के बगल में विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए Microsoft के साथ एक समझौता किया है। यह दावा करता है कि तकनीकी दिग्गज उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल करने के लिए विज्ञापन-क्लिक व्यवहार डेटा को संग्रहीत या उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन यह लिंक्डइन और बिंग के माध्यम से डेटा भेजने वाले ट्रैकर्स का उल्लेख नहीं करता है।

आरोपों के जवाब में, डकडकगो के संस्थापक और सीईओ गेब्रियल वेनबर्ग ने स्वीकार किया कि माइक्रोसॉफ्ट के साथ कंपनी के समझौते के लिए माइक्रोसॉफ्ट के ट्रैकर्स को अनुमति देने की आवश्यकता है।

वेनबर्ग का दावा है कि उनकी कंपनी अन्य ब्राउज़रों की तुलना में अधिक निजी बनी हुई है क्योंकि यह अधिकांश गैर-Microsoft तृतीय-पक्ष ट्रैकर्स को ब्लॉक कर देती है। डकडकगो उस खंड को हटाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ बातचीत कर रहा है, और यह उपयोगकर्ताओं को बेहतर सूचित करने के लिए मोबाइल ब्राउज़र में ऐप स्टोर पेज विवरण बदल देगा।

मुझे इतना जरूर बना देना कि भाइयों का कर्ज़ चुका सकूं : नरेश जांगड़ा… डॉ• अशोक तंवर ने ग्रहण करवाई आप पार्टी की सदस्यता…

कंपनी के कार्यकारी ने ट्विटर पर ये स्पष्टीकरण दिए: “दुर्भाग्य से हमारा Microsoft खोज सिंडिकेशन समझौता हमें Microsoft के स्वामित्व वाली संपत्तियों के लिए और अधिक करने से रोकता है। हालांकि, हम लगातार जोर दे रहे हैं और जल्द ही और अधिक करने की उम्मीद कर रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि सिंडिकेशन सौदे में एक गोपनीयता शब्द शामिल है जो विवरण साझा करने को सीमित करता है, डकडकगो इन आवश्यकताओं को बदलने के लिए काम कर रहा है।

सीईओ ने 24 मई को कहा: “हम जल्द ही जारी होने वाले अपग्रेड की उम्मीद करते हैं जिसमें अतिरिक्त Microsoft तृतीय-पक्ष सुरक्षा शामिल होगी।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सुरक्षा शोधकर्ता ज़ैक एडवर्ड्स ने सबसे पहले डकडकगो के बारे में निष्कर्षों से संबंधित विवरण साझा किए – जो खुद को Google खोज के प्रत्यक्ष प्रतियोगी के रूप में देखता है – ट्वीट्स की एक श्रृंखला में।

हाल के महीनों में, रूस द्वारा यूक्रेन में सेना भेजे जाने के बाद, जैसे ही सीईओ ने घोषणा की कि डकडकगो के उपयोगकर्ताओं ने मंच की आलोचना की, कंपनी महत्वपूर्ण कदम उठाएगी जो रूस से जुड़ी साइटों को डाउन-रैंक करेगी जो गलत सूचना फैलाती है।

नोटों के बक्से के कारण छोड़ा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद… AAP सदस्यता कार्यक्रम में डॉक्टर अशोक तंवर की प्रेस कॉन्फ्रेंस…

कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने वेनबर्ग के ट्वीट पर मुख्य रूप से प्रतिकूल टिप्पणी के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जिसमें फर्म पर सेंसरशिप और खोज परिणामों में पूर्वाग्रह का आरोप लगाया गया है।

लेकिन वेनबर्ग ने कहा: “डकडकगो का पूरा बिंदु गोपनीयता है। खोज इंजन का पूरा उद्देश्य कम प्रासंगिक सामग्री पर अधिक प्रासंगिक सामग्री दिखाना है, और यही हम करना जारी रखते हैं।”

उस समय, उन्होंने एक ट्विटर उपयोगकर्ता से भी कहा: “परिभाषा के अनुसार खोज इंजन अधिक प्रासंगिक सामग्री को उच्च और कम प्रासंगिक सामग्री को कम रखने की कोशिश करते हैं – यह सेंसरशिप नहीं है, यह खोज रैंकिंग प्रासंगिकता है।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *