हरियाणा गृह मंत्री दरबार की बदल गई तारीख: सुबह से रात 1 बजे तक सुनते रहे शिकायतें; SP से लेकर DGP तक खड़काए फोन

हरियाणा के अंबाला कैंट में गृह मंत्री अनिल विज के जनता दरबार की चलते-चलते दिन और तारीख बदल गई। घड़ी की सुईयां आगे बढ़ती रही, शिकायतों का अंबार लगता गया। 14 घंटे से भी ज्यादा समय चले दरबार में बैठे कईयों के चेहरे पर थकान झलकी, मगर मध्य रात्रि होने के बावजूद गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज जनता दरबार से तब तक नहीं उठे जब तक दरबार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक की समस्या को उन्होंने स्वयं नहीं सुना।

हरियाणा में वर्षों से एक जगह डटे कई अफसर: सरकार के रडार पर आए, 200 की लिस्ट तैयार; प्रमोशन के बाद भी ट्रांसफर नहीं

देर रात जनता दरबार में बैठे फरियादी।

मध्यरात्रि 1 बजकर 18 मिनट पर खत्म हुआ जनता दरबार
मध्यरात्रि घड़ी की सुई ठीक 1:18 पर पहुंची तो अंतिम फरियादी की समस्या सुन मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए, जिसके बाद जनता दरबार समाप्त हुआ। इस दौरान गृह मंत्री विज ने कहा ‘चाहे रात्रि के 12 बजे या अगला दिन शुरू हो जाए, जनता दरबार में अंतिम फरियादी की समस्या को सुना जाता है’।

SP से लेकर DGP तक को खड़काए फोन
दरबार में देर रात तक उमड़े हजारों फरियादियों की समस्याओं के समाधान के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के DGP से लेकर अलग-अलग जिलों के पुलिस कप्तानों को कड़े दिशा-निर्देश दिए। कई फरियादियों की शिकायतों पर उन्होंने कई पुलिस कप्तानों को फटकार लगाई और उनसे जवाब-तलब कर कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की।

Apple, Google और Mozilla टीम आपके वेब ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए: इसका क्या अर्थ है

एसिड अटैक मामले में विज खफा, SP कैथल को लगी फटकार

खासकर, कैथल में महिलाओं पर एसिड अटैक मामले में कार्रवाई नहीं होने पर कैथल एसपी की कार्यप्रणाली से मंत्री विज नाराज हुए और देर रात ही उन्होंने DGP को फोन कर मामले में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। जनता दरबार में कैथल, झज्जर, जींद, करनाल व पानीपत जिले से ज्यादा शिकायतें पहुंची जिस पर गृह मंत्री विज ने पुलिस कप्तानों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

शाम 7:00 बजे: DGP को फोन मिलाते हुए गृह मंत्री अनिल विज बोले कि “तीन महिलाएं मेरे पास पहले आई थी कि उन पर एसिड अटैक हुआ है, मगर एसपी कैथल को शिकायत भेजने के बावजूद मामले में कार्रवाई नहीं हुई, ‘DGP साहब दिस इज डिस-ओबेय, आप SP से बात करो, नहीं तो मैं इस मामले में एक्शन लूंगा’ मैं आपको शिकायत वॉट्सऐप कर रहा हूं, इस पर कार्रवाई करो”।

नारनौल में जेल में घुसकर बचाई जान: जमानत पर बाहर आते ही बदमाशों ने हमला किया; जान खतरे में देख वापस भागा युवक, FIR

शाम 7:45 बजे : करनाल में दुष्कर्म के मामले में कार्रवाई नहीं होने पर करनाल SP को फोन मिलाकर गृह मंत्री ने कहा “5 महीने पहले केस दर्ज में अब तक आरोपी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया, एसपी साहब मुझे जांच करके बताओं कि अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई”।

रात्रि 9:40 बजे : सिरसा से आए फरियादी ने आत्महत्या मामले में उसे फंसाए जाने की शिकायत पर कार्रवाई न होने पर गृह मंत्री विज ने सिरसा एसपी को फोन मिलाते हुए कहा कि “एसपी साहब मामले में पुलिस ने अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की, इस मामले में जिसने भी जांच में देरी की उस पर कार्रवाई कर मुझे इसकी रिपोर्ट सबमिट की जाए”।

रात्रि 10:10 बजे : हिसार से आए फरियादी ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने पर कार्रवाई न होने की शिकायत की जिस पर रात्रि एसपी हिसार को मंत्री विज ने फोन मिलाते हुए कहा “यदि मामले दर्ज होने के बावजूद पुलिस आरोपियों को नहीं पकड़ेगी तो कैसे चलेगा, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी लगने के मामले को गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई की जाए”।

जनता दरबार में उमड़ी फरियादियों की भीड़।

जनता दरबार में उमड़ी फरियादियों की भीड़।

रात्रि 10:15 बजे: कैथल के फरियादी ने शिकायत देते हुए बताया कि नौकरी दिलाने का झांसा देकर 25 लाख ठगी व फर्जी नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे, केस दर्ज होने के बावजूद पुलिस आरोपी नहीं पकड़ सकी। इस पर खफा हुए मंत्री ने कैथल एसपी को फोन पर कहा “डेढ़ साल पुराने मामले में पुलिस अब तक कार्रवाई क्यों नहीं कर पाई, लोग न्याय के लिए धक्के खा रहे हैं और पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही। मुझे कार्रवाई चाहिए, जिसने भी मामले की जांच में विलंब किया उसकी जानकारी दी जाए, साथ ही मामले में जांच कर कार्रवाई नहीं करने वालों पर कड़ा एक्शन लिया जाए”।

देर रात लगा लगा शिकायतों का अंबार।

देर रात लगा लगा शिकायतों का अंबार।

रात्रि 10:25 बजे: कैथल में गर्भवती महिला से मारपीट कर उसका गर्भपात होने के मामले की शिकायत मिलने पर मंत्री विज ने फिर कैथल एसपी को फोन मिलाते हुए कहा “एसपी साहब छह माह की गर्भवती महिला से मारपीट कर उसका गर्भपात हुआ, यह संवेदनशील मामला है और पुलिस अब तक आरोपी नहीं पकड़ सकी, यह ठीक नहीं है, मुझे मामले में कार्रवाई जाए और जिस पुलिस अधिकारी ने इस मामले में ढिलाई बरती उसकी भी मुझे जानकारी दी जाए”।

रात्रि 10:33 बजे: फतेहाबाद के चौबारा गांव से आए फरियादी ने बताया कि पड़ोसी ने दीवार बनाकर उसके घर का दरवाजा बंद कर दिया और उसके बच्चे भी कमरे में बंद हो गए है, मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने एसपी को फोन करते हुए इस मामले में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

जोश व ताकत जनता ही देती है:विज
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘दरबार में देर रात्रि तक बैठने को जोश व ताकत जनता ही देती है और जनता की शिकायतें हम हर शनिवार को सुनते हैं, हमारा यह नियम है कि आखिरी शिकायतकर्ता की शिकायत को सुना जाता है और चाहे रात के 12 बजे या अगला दिन शुरू हो जाए हम आखिरी व्यक्ति की शिकायत को सुन उसका समाधान करने का प्रयास करते हैं’।

 

खबरें और भी हैं…

.
ऐप्पल के ऐप स्टोर के प्रभुत्व को प्रतिस्पर्धी स्थिति के रूप में यूरोपीय संघ के विकल्प के रूप में धमकी दी गई

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *