स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई: छापेमारी कर 2 जगह से लिए मिठाइयों के 11 सैंपल राजभोग मिठाई में बदबू मिलने पर करवाया नष्ट

सीएम फ्लाइंग ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को साथ लेकर शहर में मिठाइयों की दुकानों पर मारे छापे

त्यौहारी सीजन के दौरान मिलावटी मिठाई व खाद्य पदार्थों की बिक्री की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसे देखते हुए सीएम फ्लाइंग ने स्वास्थ्य विभाग की टीम की मदद से सोमवार को शहर में मिठाइयों के संस्थानों पर छापेमारी की।

रेवाड़ी में युवक पर हमला: ट्यूबवैल पर काम करते वक्त ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश; कस्सी और रॉड से वार किए

टीम ने दो जगहों से मिठाइयों के सैंपल लिए। इसी दौरान एक दुकान में राजभोग मिठाई में खट्टेपन की बदबू आने पर फूड सेफ्टी अधिकारी सुरेंद्र पूनियां ने मौके पर ही नष्ट करवा दिया। टीम ने 11 चीजों के सैंपल लिए। सोमवार को सीएम फ्लाइंग हिसार की टीम के एसआई चंद्रभान, एसआई रणधीर, एचसी राजबीर की टीम सबसे पहले स्वामी नगर पहुंची।

वहीं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से फूड सेफ्टी अधिकारी सुरेंद्र पूनियां मौजूद रहे। टीम एक फैक्ट्री में पहुंची। टीम को 80 किलोग्राम रसगुल्ला, 300 किलोग्राम गुलाब जामुन, 30 किलोग्राम वनस्पति घी, 70 किलोग्राम पनीर, 15 किलोग्राम क्रीम व 15 किलोग्राम मावा पनीर मिक्सर मिला। विभाग की टीम ने सभी चीजों के 4-4 सैंपल लिए।

टीम ने सभी सैंपलों को जांच के लिए लैब भेजा

इसके बाद टीम लालबत्ती चौक समीप दूसरी दुकान में पहुंची। जहां पर मौके पर टीम को 527 किलोग्राम गुलाब जामुन, 884 किलोग्राम रसगुल्ला, 17 किलोग्राम राजभोग, 32 किलोग्राम बर्फी व 180 किलोग्राम रसभरी रसगुल्ला सील पैकिंग मिला जिस पर रीसेंट कंपनी का मार्का था।

यहां भी टीम ने सभी चीजों के 4-4 सैंपल भर लिए। इस दौरान फूड सेफ्टी अधिकारी सुरेंद्र पूनियां को जांच में राजभोग मिठाई में खट्टेपन की बदबू आती हुई मिली तो टीम ने 17 किलोग्राम राजभोग मिठाई को मौके पर ही नष्ट करवा दिया। सभी सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया है।

फेल आ चुका दही व पनीर का सैंपल

दो महीने पहले भी विभाग की टीम ने स्वामी नगर की ही एक फैक्ट्री में छापेमारी करते हुए दूध व पनीर का सैंपल लिया था। जिसकी बीते दिनों रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग की टीम को मिली, जिसमें दोनों चीजों के सैंपल फेल आए हैं। संचालक को नोटिस जारी किया गया है

करनाल सड़क हादसे में युवक की मौत: राजमिस्त्री का काम करता था जीवन, काम से लौटते वक्त ट्रैक्टर टाली के साथ हुआ हादसा

11 दिनों में 32 जगहों पर की छापेमारी

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जिले में 11 दिनों में त्यौहारी सीजन को देखते हुए 32 जगहों पर छापेमारी करते हुए अलग- अलग मिठाइयों व खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए हैं। विभिन्न जगहों पर मिठाइयों को नष्ट भी करवाया गया हैं।

त्यौहारी सीजन के चलते मिलावटी मिठाइयां बननी शुरू हो जाती हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती है। ज्यादा रंग वाली मिठाइयों में ही सबसे ज्यादा मिलावटी होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। मिलावट व घटिया सामग्री की बिक्री रोकने को लेकर छापेमारी कर सैंपल लिए जा रहे हैं।”

-सुरेंद्र पूनियां, फूड सेफ्टी अधिकारी।

 

खबरें और भी हैं…

.
ठेकेदार मजदूरों का एक करोड़ वेतन ढकारकर फरार: कंपनी से ली 550 मजदूरों की एक माह की सैलरी, 10568662 का गबन

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *