स्प्रे करते वक्त कीटनाशक चढ़ने से किसान की मौत

एस• के• मित्तल   
सफीदों,        खेत में कीटनाशक का स्प्रे करते हुए उसके प्रभाव से एक किसान की मौत हो गई। मृत्तक किसान की पहचान सुमित (32) के रूप में हुई है। सुमित को सफीदों के नागरिक अस्पताल में लाया गया, जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत्त घोषित कर दिया। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई शुरू की। मिली जानकारी के अनुसार किसान सुमित सांय को अपने धान के खेत में स्प्रे करने के लिए गया था। उसी दौरान वह कीटनाशक के प्रभाव में आ गया।
रात में घर पर ना पहुंचने की सूरत में परिजनों ने उसे काफी तलाश किया लेकिन वह नहीं मिला। सुबह करीब 7 बजे कोई पड़ौस के खेत का किसान अपने खेतों में गया तो उसने देखा कि सुमित खेत में पड़ा हुआ है। उसने इसकी सूचना परिजनों को दी। सूचना पाकर परिजन व ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो देखा कि सुमित खेत में नीचे पड़ा हुआ है। परिजन व ग्रामीण उसे उठाकर तत्काल सफीदों के नागरिक अस्पताल में लेकर आए। जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत्त घोषित कर दिया। मामले की सूचना सफीदों पुलिस को दी गई।
सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंचे और शव को अपने कब्जे में लिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया। सुमित की मौत के बाद परितनों का रो-रोकर बुरा हाल था और सुमित के कांधे पर ही परिवार की जिम्मेवारी थी। सुमित की शादी करीब 10 वर्ष पूर्व हुई थी और वह अपने पीछे बुढ़े मां-बाप, पत्नी व 3 छोटे-छोटे बच्चे छोड़कर गया है। इस हादसे के बाद परिवार पूरी तरह से सदमें में है। नागरिक अस्पताल में जुटे परिजनों ने बताया कि सुमित मात्र एक एकड़ का किसान था। वह अन्स एक एकड़ भूमि ठेके पर लेकर कुल दो एकड़ भूमि की किसान कर रहा था। इसके अलावा वह मेहनत-मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण कर रहा था। उन्होंने सरकार व प्रशासन से मांग की कि मृत्तक किसान के परिवार की आर्थिक मदद व रोजगार की व्यवस्था की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *