स्पेसएक्स ने 2018 में एलोन मस्क के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मुकदमे को निपटाने के लिए $ 250,000 का भुगतान किया: सभी विवरण

स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क एक बार फिर मुसीबत में पड़ गए हैं। मस्क, जो ट्विटर के साथ एक अधिग्रहण सौदे के बीच में है, ने कथित तौर पर 2018 में अपने खिलाफ यौन दुराचार के आरोप को निपटाने के लिए $ 250,000 (लगभग 1.93 करोड़ रुपये) का भुगतान किया, एक रिपोर्ट में व्यापार अंदरूनी सूत्र ने कहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक पूर्व स्पेसएक्स कंपनी के कॉरपोरेट जेट फ्लीट के फ्लाइट अटेंडेंट ने मस्क पर मस्क के प्राइवेट जेट में लंदन जाने के दौरान यौन दुराचार का आरोप लगाया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लाइट अटेंडेंट ने लगाया आरोप कस्तूरी अपने लिंग को उजागर करने और उसकी अनुमति के बिना उसके पैरों को रगड़ने के लिए। रिपोर्ट में साक्षात्कार और दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा गया है कि पृथ्वी के सबसे अमीर व्यक्ति ने भी कामुक मालिश के बदले में उसे एक घोड़ा खरीदने की पेशकश की।

यह घटना कथित तौर पर 2016 में हुई थी। आरोप उक्त फ्लाइट अटेंडेंट के एक मित्र द्वारा हस्ताक्षरित एक घोषणा पत्र में लगाए गए थे, जिसने अपने दावे में एक समर्थन भी तैयार किया है। फ्लाइट अटेंडेंट के इस दोस्त ने इनसाइडर के साथ घोषणापत्र के साथ-साथ अन्य दस्तावेज भी साझा किए हैं। ये दिखाते हैं कि फ्लाइट अटेंडेंट ने अपने दोस्त को बताया कि फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी लेने के बाद, उसे मसाज देने के लिए एक प्रमाणित मसाज कोर्स प्राप्त करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया था। एलोन मस्क.

यह भी पढ़ें: एलोन मस्क, फ्री स्पीच और ट्विटर डील – यह ऑफ़र के उत्तर से अधिक प्रश्न क्यों उठाता है

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में लंदन की उड़ान के दौरान मस्क ने फ्लाइट अटेंडेंट को प्रपोज किया था। पीड़िता ने स्पष्ट रूप से अपने दोस्त को बताया कि 2016 में, एक उड़ान के दौरान, उसे “पूरे शरीर की मालिश” के लिए मस्क के कमरे में जाने के लिए कहा गया था। जाने पर, उसे पता चला कि मस्क “अपने शरीर के निचले आधे हिस्से को ढकने वाली चादर को छोड़कर पूरी तरह से नग्न था।” घोषणा में कहा गया है कि मालिश के दौरान, “मस्क ने अपने जननांगों को उजागर किया और फिर उसे छुआ, और अगर वह ‘और अधिक करना चाहती है, तो उसे एक घोड़ा खरीदने की पेशकश की, यौन एहसान का जिक्र करते हुए।” परिचारक ने मना कर दिया और बिना किसी यौन आचरण के मालिश जारी रखी, उसके दोस्त के हवाले से कहा गया। “वह पैसे या उपहार के लिए यौन एहसान नहीं करने जा रही है,” उसने कहा।

दोस्त का कहना है कि उसके फ्लाइट अटेंडेंट दोस्त ने उसे घटना के बारे में बताया, जब वे लंदन यात्रा के तुरंत बाद लंबी पैदल यात्रा कर रहे थे। उसने वर्णन किया कि परिचारक व्याकुल था और “स्पष्ट रूप से हिल गया” था और उसे नहीं पता था कि क्या करना है।

यह भी पढ़ें: एलोन मस्क ट्विटर खरीदने के लिए $46.5 बिलियन के साथ तैयार, लेकिन क्या वह वास्तव में खरीद सकता है? जानिए आगे क्या है

उसने यह भी कहा कि उसके मना करने के बाद काम सूखने लगा। “” घटना से पहले, उसने श्री मस्क को एक व्यक्ति के रूप में देखा, “घोषणा को अंदरूनी रिपोर्ट में कहा गया है। “लेकिन जब उसने खुद को उजागर किया, बिना अनुमति के उसे छुआ, और उसे सेक्स के लिए भुगतान करने की पेशकश की, तो वह चिंता से भर गई।” घोषणा में यह भी संकेत दिया गया है कि फ्लाइट अटेंडेंट की शिफ्ट में कटौती की जा रही है और उसे इनकार करने के लिए किसी प्रकार का प्रतिशोध प्राप्त हो रहा था।

यह भी कहा जाता है कि स्पेसएक्स के वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें अपने समय और पैसे पर मसाज थेरेपिस्ट कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित किया। “उनका मतलब था कि अगर वह ऐसा करती है तो उसे अधिक बार उड़ान भरने को मिलेगी क्योंकि वह एलोन को उचित मालिश दे पाएगी।”

यह 2018 में था कि फ्लाइट अटेंडेंट ने कैलिफोर्निया स्थित एक वकील को काम पर रखा और इस प्रकरण का विवरण देते हुए कंपनी के मानव संसाधन विभाग को एक शिकायतकर्ता भेजा। परिचारक की शिकायत पर तुरंत ध्यान दिया गया और मध्यस्थ के साथ एक सत्र हुआ जहां मस्क स्वयं उपस्थित थे। मामला एक अदालत में पहुंचा और नवंबर 2018 तक, मस्क, स्पेसएक्स और फ्लाइट अटेंडेंट ने दावों पर मुकदमा न करने के वादे के बदले में $ 250,000 का भुगतान करने के लिए एक विच्छेद समझौते पर सहमति व्यक्त की। समझौते में एक गैर-प्रकटीकरण और गैर-असमानता खंड भी शामिल है जो पीड़ित को विच्छेद पैकेज या मस्क और उसके व्यवसायों के बारे में जानकारी पर चर्चा करने से रोकता है।

यह भी पढ़ें: एलोन मस्क लिंक्स डील प्रोग्रेस ऑन प्रूफ ऑफ़ स्पैम बॉट शेयर ट्विटर पर

दोस्त, जिसने इनसाइडर के साथ विवरण साझा किया है, ने कहा कि उसने अपने दोस्त के लिए आगे आने का फैसला किया और उसे लगता है कि यौन उत्पीड़न के उत्तरजीवी के रूप में इसे साझा करना एक दायित्व है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीजों को सार्वजनिक करने से पहले उसने अपने दोस्त से सलाह नहीं ली।

अंदरूनी सूत्र एक टिप्पणी के लिए मस्क के पास पहुंचे, लेकिन उन्होंने जवाब देने के लिए और समय मांगा क्योंकि “इस कहानी में और भी बहुत कुछ है।” हालांकि, प्रकाशन के बाद समय सीमा बढ़ा दी और टिप्पणी करने की पेशकश को दोहराया, मस्क ने कोई जवाब नहीं दिया। स्पेसएक्स वीपी फॉर लीगल से भी संपर्क किया गया था, लेकिन उन्होंने किसी भी समझौता समझौते पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अब, जबकि व्यक्तिगत रूप से मस्क के खिलाफ यह एकमात्र सार्वजनिक यौन उत्पीड़न का आरोप है, उनके नेतृत्व वाली कंपनियों को अतीत में समस्या का सामना करना पड़ा है। दिसंबर 2021 में, जब मस्क को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया था, तब स्पेसएक्स में काम करने वाली चार महिलाओं ने कंपनी के साथ अपने समय के दौरान यौन उत्पीड़न का सामना करने के खिलाफ बात की थी। इसके अलावा, टेस्ला की कम से कम छह महिलाओं ने टेस्ला कारखानों में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, अंदरूनी सूत्र की रिपोर्ट में आगे कहा गया है।

वीडियो देखें: एलोन मस्क ने खरीदा ट्विटर: यहां 4 बड़े बदलाव हैं जिनकी आप उम्मीद कर सकते हैं

https://www.youtube.com/watch?v=/j9MT1w1GCb0

स्पेसएक्स का मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया में है, और राज्य कंपनियों को समझौतों में गैर-प्रकटीकरण क्लॉज़ की आवश्यकता की अनुमति नहीं देता है जैसे कि एक प्रश्न में। समझौता समझौते के तुरंत बाद कानून ‘स्टैंड अगेंस्ट नॉन-डिस्क्लोजर एक्ट’ को 2018 में एक कानून में हस्ताक्षरित किया गया था।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *