स्कूल में मनाया वीर बाल दिवस

एस• के• मित्तल   
सफीदों,       नगर के महर्षि दयानंद स्कूल में सोमवार को वीर बाल दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्ख्यक्षता स्कूल के चेयरमैन विनोद कंसल ने की। वहीं बतौर अतिथि विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री प्रमोद गौत्तम, सफीदों नगर उपाध्यक्ष सत्यदेव चौबे, मातृशक्ति नगर संयोजिका बबली बंसल व रेखा बंसल, समाजसेविका गीतांजलि कंसल ने शिरकत की।
मंच का संचालक समाजसेविका रूकमणी चोपड़ा ने किया। इस मौके पर बच्चों ने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से गुरु गोबिंद सिंह के चार साहिबजादों के साहस को बखान किया। अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि वीर बाल दिवस खालसा के चार साहिबजादों के बलिदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। अंतिम सिख गुरु ोबिंद सिंह के छोटे बच्चों ने अपने आस्था की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। यह उनके पराक्रम को याद करने का दिन है और यह जानने का भी दिन है कि कैसे उनकी निर्मम हत्या की गई। सरसा नदी के तट पर एक लड़ाई के दौरान साहिबजादों को मुगल सेना ने बंदी बना लिया था।
इस्लाम धर्म कबूल नहीं करने पर उन्हें छोटी सी उम्र में दीवारों में चिनवा दिया गया था। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश इस दिन को वीर बाल दिवस के रूप में मनाकर साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। बलिदान का ये दिन समस्त देशवासियों को अन्याय के विरुद्ध लडऩे की शक्ति प्रदान करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *