सैमसंग जल्द ही भारत में कम कीमत वाले फीचर फोन की बिक्री बंद करेगी: रिपोर्ट

 

द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग, दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज भारत में फीचर फोन बाजार से बाहर निकलने की योजना बना रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग का फीचर फोन का आखिरी बैच इस साल दिसंबर में डिक्सन द्वारा निर्मित किया जाएगा। उसके बाद, कंपनी भारत में कोई और फीचर फोन नहीं बनाएगी। कहा जा रहा है कि सैमसंग अपना फोकस ज्यादा कीमत वाले स्तरों पर लगाएगी। ईटी की रिपोर्ट में इस मामले से परिचित एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया है कि सैमसंग आगे चलकर 15,000 रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन लॉन्च करेगी।

Apple WWDC 2022 कीनोट: iOS 16, iPadOS 16, macOS और अधिक पुष्टि

सैमसंग सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना में योगदान देने वाली दो प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक है। ईटी के अनुसार, सैमसंग को केवल 15,000 रुपये से अधिक मूल्य के हैंडसेट के उत्पादन पर छूट प्राप्त करना अनिवार्य है। ईटी ने एक सूत्र के हवाले से कहा, ‘सैमसंग ने चैनल पार्टनर्स से बात की है और कहा है कि वे अगले कुछ महीनों में या इस साल के अंत तक फीचर फोन के कारोबार से बाहर हो जाएंगे। सैमसंग ने इस मामले पर टिप्पणी मांगने के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

भारत में फीचर फोन का चलन कम हुआ है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 की पहली तिमाही में बाजार में साल दर साल 39 फीसदी की गिरावट देखी गई। कुछ साल पहले तक बाजार में अग्रणी सैमसंग अब फीचर फोन बाजार में आईटेल और लावा से पीछे है। काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट ने कहा।

तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने सरकार द्वारा चेहरे की तकनीक के उपयोग में अधिक पारदर्शिता का आह्वान किया

ईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि बेसिक फोन सेगमेंट ने मार्च के अंत तक सैमसंग के लिए वैल्यू में सिर्फ 1 फीसदी और वॉल्यूम में 20 फीसदी का योगदान दिया। सैमसंग के अधिकारियों ने ईटी को बताया कि कंपनी को 2022 की दूसरी तिमाही में दोहरे अंकों में बढ़ने की उम्मीद है। 2022 की पहली तिमाही में, सैमसंग 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड था, जो अलग हो गया। Xiaomi Android सेगमेंट में मार्केट लीडर बनने के लिए।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *