सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से 70 प्रतिशत जल की होती है बचत: अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता

एस• के• मित्तल 
जींद,      अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने किसानों से हरियाणा सूक्षम सिंचाई योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद कम से कम पानी में अधिक से अधिक उत्पादन करना है। हरियाणा सरकार ने किसानों को कृषि से संबन्धित सिंचाई के जो नए आधुनिक तकनीकी साधन है, उनकी प्राप्ति करवाने के लिए इस सूक्ष्म सिंचाई योजना को शुरू किया है।
अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि से फसल की पैदावार को दोगुना करने के लिए इस प्रकार की योजनाओं को प्रदेश में लागू किया है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए पहले ही विशेष शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। टपका सिंचाई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से 70 प्रतिशत जल की बचत होती है और इस प्रणाली से पौधों को जरूरत के हिसाब से पानी मिलता है। उन्होंने कहा कि इस विधि में रासायनिक उर्वरकों को घोल के रूप में जल के साथ फसल को प्रदान किया जाता है।
इस योजना के तहत ड्रिप स्प्रींकल पर 85 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त योजना के तहत पुराने कुओं का पुनर्जन्म, छत के पानी का एकत्रीकरण, टिब्बे पर सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था तथा खेती योग्य भूमि को शत-प्रतिशत पानी के प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी। योजना के तहत असिंचित क्षेत्र के लिए सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए वेबसाईट काडाहरियाणा.एनआईसी.इन पर जानकारी ली जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *