महामारी से बचने के लिए अभी सावधानी जरूरी : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

एस• के• मित्तल 
जींद,       उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। महामारी का वायरस अलग-अलग रूपों में सामने आ रहा है। इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। आवश्यक सावधानियों को अपनाकर खुद को और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले परामर्श की भी अनुपालना करनी होगी।
उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, भले ही वह बीमार न हो। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं। खासतौर से भीड़ वाले स्थान पर जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो तो मास्क की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बंद स्थानों की बजाय खुली व हवादार जगह चुनें।
उन्होंने कहा कि हाथ धोने के लिए साबुन पानी या अल्कोहल वाला हेंडसेनिटाइजर इस्तेमाल करें। खांसी या छींक आने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रुमाल से ढक लें। अस्वस्थ महसूस करने पर घर पर ही रहे। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। उन्होंने कहा कि अगर मास्क सही फिटिंग वाला हो तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। केवल मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *