सीएम मनोहर लाल खट्टर ने क्यों कहा- मारुति ग्रुप हरियाणा का हनुमान?

 

गुरुग्राम. हरियाणा के खरखौदा में 1008 एकड़ के एमओयू सिग्नेचर के बाद सीएम मनोहर लाल ने कहा, “हरियाणा के लिए ऐतिहासिक है खरखौदा में लगने वाला यह प्लांट. यह समझौता 40 साल के बाद मारुति और सुजुकी मोटर साइकिल के साथ हुआ है. 2400 करोड़ का इंवेस्टमेंट हरियाणा के लिए काफी महत्वपूर्ण है. सुजुकी और मारुति जैसे उद्योगों के मन में चल रही असमंजस की स्थिति है. केएमपीए के साथ लगते आईएमटी में उद्योगों के लिए मुफीद इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है. कोरोना काल के बाद यह एमओयू हरियाणा के लिए आर्थिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है.

पूजा करने जा रहे युवक को खेत में घेरकर चाकुओं से गोदा, आपसी रंजिश है हत्या की वजह

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मारुति की पहली कार दिसंबर 1983 में बनी थी. आज देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के तौर पर जाना जाता है. सीएम मनोहरलाल खट्टर ने कहा “गुरुग्राम की उन्नति मारुति उद्योग के कारण ही हुई. और ये उन्नति अकेली मारुति की नहीं, बल्कि उसकी सैकड़ो जॉइंट वेंचर कंपनियों ने हज़ारों लोगों को रोजगार देकर किया है. मारुति ग्रुप हरियाणा का हनुमान है. हनुमान जी का नाम भी मारुति नंदन है.” 75 प्रतिशत रोजगार मिले, इसके लिए भी मारुति के अधिकारियों से सार्थक संवाद जारी है. सीएम मनोहर लाल ने मारुति के चेयरमैन के सामने रखी मांग और कहा कि कंपनी का कॉरपोरेट ऑफिस भी गुरुग्राम में बनायें.

हेचरी में कार्यरत यूपी के युवक की हांसी ब्रांच नहर में नहाते हुए डूबने से मौत… सफीदों के नागरिक अस्पताल से देखे लाइव रिपोर्ट…

ऑफिस को गुरुग्राम में स्थापित करने की पेशकश
140 साल बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति उद्योग लिमिटेड हरियाणा के खरखौदा में अपने दो बड़े प्लांट लगाने जा रही है, जिसको लेकर मारुति और एचएसआइआइडीसी के बीच तकरीबन 2400 करोड़ रुपये का करार किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मारुति उद्योग लिमिटेड द्वारा यह MOU सिग्नेचर किये गए. इस मामले में सीएम मनोहर लाल की माने तो आज का दिन हरियाणा के लिए ऐतिहासिक दिन है की मारुति उद्योग जैसा उद्योगिक घराना हरियाणा के खरखौदा में 1008 एकड़ में कार बनाने की फैक्ट्री स्थापित करने जा रहा है.

कंपनी ने 75 प्रतिशत आरक्षण को लेकर भी सहमति जताई है
वहीं, इस मामले में सीएम मनोहर लाल की माने तो हरियाणा में ‘केएमपीए’ के आसपास के इलाके उद्योगिक दृष्टि से मुफीद जगह बनती जा रही है. खरखौदा से एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के साथ- साथ रोड की कनेक्टिविटी में बेहतरीन है. लिहाज़ा जब मारुति के सामने आईएमटी खरखौदा पर प्रस्ताव रखा गया तो इस जापानी इकाई ने अपनी सहमति जता दी. अगले 6 से 8 साल में यहां प्रॉडक्शन शुरू करने को दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. वहींं इस मामले में डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला की माने तो कंपनी ने 75 प्रतिशत आरक्षण को लेकर भी सहमति जताई है.

23 मई से तैयार की जाएगी तैयार ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की वार्डवाईज एवं बूथवाईज ड्राफ्ट सूची 

हम हरियाणा में थे और रहेंगे
वहीं इस मौके पर मारुति उद्योग लिमिटेड के चेयरमैन आर सी भार्गव की माने तो गुरुग्राम के उद्योग विहार प्लांट के पास काफी रासिडेंशल सैक्टर बस्ते जा रहे है ऐसे में हम यह भी सुनिश्चित कर रहे है की हमारी उद्योगिक इकाई से किसी को नुकसान न पहुंचे लिहाज़ा हम इस प्लांट को सिलसिलेवार तरीके से शिफ्ट कर मानेसर और खरखौदा इलाके में स्थापित करने पर विचार करने में लगे है. वहीं प्रेस वार्ता में  सवाल के जवाब में आरसी भार्गव की माने तो हमने गुजरात मे प्लांट लगाया जरूर है, लेकिन हम हरियाणा में थे और रहेंगे, हम हरियाणा से कही नही जा रहे है.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *