गुरुग्राम के पास विकसित होगी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ग्लोबल सिटी, CM खट्टर ने बताईं खासियतें

 

गुरुग्राम. गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी (Global City) विकसित करने के लिए बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्लोबल सिटी राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में शिरकत की, इस मौके पर डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला भी बैठक में मौजूद रहे. गुरुग्राम में उद्योग को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए इंटरनेशनल लेवल की ग्लोबल सिटी गुरुग्राम बनाई जाएगी. ग्लोबल सिटी विकसित करने को लेकर गुरुग्राम के क्राउन प्लाजा में आज राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया.

गुरुग्राम में चार घंटे के अंदर अपहृत बच्चे को पुलिस ने छुड़ाया, आरोपी महिला गिरफ्तार

एचएसआईआईडीसी और तमाम इंडस्ट्री लीडर भी इस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे और ग्लोबल सिटी को विकसित करने के लिए चर्चा की गई. इस बैठक में सरकार की तरफ से जो प्रारूप तैयार किया गया है, उसे इंडस्ट्री लीडर्स के सामने रखा गया. वहीं उनसे सुझाव भी मांगे गए कि इस ग्लोबल सिटी को और बेहतर किस तरह से विकसित किया जा सकता है.

1 हजार एकड़ जमीन पर अत्याधुनिक सुविधाओं साथ बनेगी ग्लोबल सिटी

गुरुग्राम में इस ग्लोबल सिटी को विकसित किया जाएगा जो कि 1 हजार एकड़ जमीन से ज्यादा पर इसे अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बनाया जाएगा. इससे पहले ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर में है. दुबई और सिंगापुर से भी अत्याधुनिक इस ग्लोबल सिटी को गुरुग्राम में बनाया जाएगा. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ टीम दुबई का भी दौरा करेगी. दुबई में बनी हुई ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ वहां किस तरह की सुविधा मौजूद है और इसे किस तरह से विकसित किया जाएगा. इन तमाम पहलुओं पर मंथन किया जाएगा.

हेचरी में कार्यरत यूपी के युवक की हांसी ब्रांच नहर में नहाते हुए डूबने से मौत… सफीदों के नागरिक अस्पताल से देखे लाइव रिपोर्ट…

दुबई में होगी ग्लोबल सिटी को लेकर एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस 

मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया कि दुबई में भी एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस रखी जाएगी, जिसमें गुरुग्राम में विकसित की जाने वाली इस ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ इसके पूरे प्रारूप  को तैयार किया जाएगा. दुबई में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में दुबई की ग्लोबल सिटी बनाने वाले आर्केटेक से भी इस बारे में चर्चा की जाएगी. दुबई और सिंगापुर में जो ग्लोबल सिटी बनी हुई है. वह 1 हजार एकड़ से कम जमीन पर है, और यही कारण है कि गुरुग्राम में बनने वाली यह ग्लोबल सिटी अभी तक की सबसे बड़ी और बेहतर ग्लोबल सिटी होगी.

बाइक से जा रहे युवक को सांड ने हवा में उछाला, छाती में सिंग घुसने से हुई मौत

ग्लोबल सिटी से पूरे देश को होगा फायदा: सीएम खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा, “इस ग्लोबल सिटी के बनने से में केवल उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिल पाएंगे और इंटरनेशनल लेवल पर यह ग्लोबल सिटी अपनी एक पहचान बनाएगी. ग्लोबल सिटी में इन्वेस्ट करने वाले उद्योगपतियों की काफी रूचि नजर आ रही है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से आज जो चर्चा की गई है. उसके बाद इंडस्ट्री लीडर्स में भी काफी उत्साह है. इस ग्लोबल सिटी से न केवल हरियाणा बल्कि पूरे देश को फायदा मिलेगा.”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *