सिंघाना के राजकीय स्कूल में 29 छात्राओं को बांटी गई टूल किट

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      उपमंडल के गांव सिंघाना स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्किल इंडिया योजना के तहत छात्राओं को टूल किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य जगमिंद्र सिंह ने की। वहीं बतौर मुख्यातिथि कार्यकारी बीईओ दलबीर सिंह मलिक ने शिरकत की।
इस मौके पर विश्व मानव रूहानी केंद्र के वीर सिंह शर्मा, राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल सिंघाना के प्राचार्य कृष्ण चहल, मा. सतीश शर्मा, पूर्व सरपंच देवेंद्र कुमार, कविता चहल व मोक्ष कुमारी विशेष रूप से मौजूद रहीं। इस कार्यक्रम में 10वीं व 12वीं की 29 छात्राओं को टूल किट बांटी गई। अपने संबोधन में कार्यकारी बीईओ दलबीर सिंह मलिक ने कहा कि हरियाणा सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के 50 हजार विद्यार्थियों को व्यवसायिक टूल किट मुहैया करवाने का फैसला लिया है। स्कूली स्तर पर विद्यार्थियों को पढाई के साथ-साथ अन्य कौशल की कैसे जानकारी दी जाए, कैसे उनको स्कूल से निकलते ही अपने पैरों पर खड़ा होने में व्यवसायिक मदद की जाए, इसको लेकर विभाग की ओर से कौशल आधारित टूल किट विद्यार्थियों को बांटी जा रही है। बच्चों को इतने बड़े स्तर पर टूल किट देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि इससे पहले शिक्षा विभाग की ओर से डिजिटल एजुकेशन के लिए सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को टेबलेट भी दिए जा रहे हैं।
इसी कड़ी में अब सरकारी स्कूल में पढऩे वाले हजारों वोकेशनल छात्रों को ये टूल किट देकर उन्हें कौशल अधिगम में निपुण बनाया जाएगा। स्कूल के प्राचार्य जगमिंद्र सिंह ने बताया कि 28 मई शनिवार को 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों को टैब भी वितरित किए जाएंगे। इस टैब के साथ सिम व डाटा प्रदान किया जाएगा ताकि बच्चा अपना होमवर्क अच्छी प्रकार से कर पाए। इस मौके पर अशोक, मोनिका, सुमन, रजनी, मंजू, गीता, राधा, सविता, पूजा, अनीता, सुषमा, अंतू व सुरेश कुमार भी मौजूद थे। इसी प्रकार राजकीय विद्यालय कारखाना, पाजू कलां व भुसलाना में विद्यार्थियों को राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के अंतर्गत टूल किट वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *