वीएलसी मीडिया प्लेयर भारत में प्रतिबंधित: वीएलसी ऐप्स अभी भी ठीक काम कर रहे हैं लेकिन यह प्रतिबंध का कारण हो सकता है

 

कहा जाता है कि लोकप्रिय वीएलसी मीडिया प्लेयर ऐप को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है। जबकि वीएलसी मीडिया प्लेयर ऐप अभी भी ऐप्पल ऐप स्टोर और Google Play स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, सरकार ने आधिकारिक वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट “www.videolan.org” तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। इतना कहने के बाद भी, आप अभी भी विंडोज डिवाइस पर मीडिया प्लेयर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास पहले से ही आपके स्मार्टफोन या लैपटॉप पर वीएलसी मीडिया प्लेयर स्थापित है, तो आप इसे एक्सेस कर सकते हैं क्योंकि यह अभी भी ठीक काम कर रहा है।

इंजीनियर पति ने फार्मासिस्ट पत्नी छोड़ रचाई दूसरी शादी: सास मारती थी बांझ होने का ताना; लेकिन पति ने पत्नी होने का नहीं दिया हक

सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि भारत में वीएलसी वेबसाइट तक पहुंच प्रतिबंधित क्यों है। जबकि एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और अन्य जैसे सभी प्रमुख आईएसपी उपयोगकर्ताओं को इसमें अनुमति नहीं दे रहे हैं भारत वीएलसी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए, आप अभी भी किसी भी वीपीएन सेवा का उपयोग करके अपने फोन या लैपटॉप पर वेबसाइट खोल सकते हैं।

एक के अनुसार MediaNama की रिपोर्ट, VLC Media Player को सरकार या VideoLan संगठन की ओर से बिना किसी नोटिस के लगभग पांच महीने पहले प्रतिबंधित कर दिया गया था। चूंकि वीएलसी ऐप्स भारत में हमेशा की तरह काम करते रहे और केवल वेबसाइट तक पहुंच प्रतिबंधित थी, सूक्ष्म ‘प्रतिबंध’ पर किसी का ध्यान नहीं गया।

कुलदीप के गढ़ में कांग्रेस की आजादी गौरव पदयात्रा: सांसद दीपेंद्र बोले- आदमपुर को बड़ा फैसला करना है, हरियाणा आपको देख रहा

वीएलसी मीडिया प्लेयर भारत में प्रतिबंधित क्यों है?

ध्यान दें कि सरकार ने अभी तक इस बारे में सार्वजनिक रूप से बात नहीं की है, लेकिन अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो अप्रैल 2022 में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने दावा किया था कि चीन से बाहर स्थित एक हैकर समूह जिसका नाम सिकाडा है, ने वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल किया चीनी सरकार द्वारा समर्थित साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में सिस्टम में मैलवेयर पहुंचाने के लिए। अभी तक कोई आधिकारिक सरकारी रिपोर्ट नहीं है जो चीनी सरकार की भागीदारी के बारे में बात करती है और ये दावे साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा किए गए हैं।

कुलदीप के गढ़ में कांग्रेस की आजादी गौरव पदयात्रा: सांसद दीपेंद्र बोले- आदमपुर को बड़ा फैसला करना है, हरियाणा आपको देख रहा

सिकाडा द्वारा साइबर हमले को तीन महाद्वीपों में फैला हुआ कहा जाता है और इसका उद्देश्य जासूसी करना है और इसने राजनीतिक, कानूनी और धार्मिक गतिविधियों के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) में शामिल कई समूहों को लक्षित किया है। हैकिंग का पता अभिनेता सिकाडा को धमकी देने के लिए लगाया गया है, जिसे मेन्यूपास, स्टोन पांडा, पोटेशियम, एपीटी 10 और रेड अपोलो के नाम से भी जाना जाता है, जो 15 से अधिक वर्षों से सक्रिय है।

जाहिरा तौर पर, इस बात के सबूत हैं कि खतरे के अभिनेता ने माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर के माध्यम से कुछ घुसपैठ किए गए नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त की, जिसका अर्थ है कि हैकर्स ने बिना पैच वाले उपकरणों पर एक ज्ञात भेद्यता का लाभ उठाया।

अमेरिकी सेमीकंडक्टर निर्माण कंपनी ब्रॉडकॉम की एक शाखा सिमेंटेक के शोधकर्ताओं ने पाया कि लक्ष्य पीसी तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, हमलावर ने लोकप्रिय वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल समझौता उपकरणों पर एक संशोधित लोडर स्थापित करने के लिए किया।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *