विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल ने जाण्डियांन श्मशान में चलाया सफाई अभियान

श्मशान की बदहाल व्यवस्था पर जताया रोष

एस• के• मित्तल
सफीदों,         विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के संयुक्त तत्वाधान में अपने सेवा सप्ताह के अंतर्गत नगर के जाण्डियांन श्मशान घाट में रविवार को जोरदार सफाई अभियान चलाया। वहीं कार्यकत्र्ताओं ने यहां की बदहाल व्यवस्था पर रोष भी प्रकट किया। इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री प्रमोद गौत्तम, जिला सह संपर्क प्रमुख सत्यदेव चौबे, बजरंग दल नगर संयोजक सतीश बलाना व सह संयोजक प्रवीन हिंदू समेत अनेक कार्यकत्र्ता मौजूद थे।
कार्यकत्र्ताओं ने इस श्मशान घाट में जमी लंबी-लंबी घास को उखाड़कर हटाया और साफ-सफाई की। कार्यकत्र्ताओं ने अंतिम संस्कार के स्थलों पर जमी राख व अन्य सामग्री को हटवाया। इस श्मशान घाट की बदहाल हालत पर रोष प्रकट करते हुए प्रमोद गौत्तम, सत्यदेव चौबे, सतीश बलाना व प्रवीन हिंदू ने कहा कि इस श्मशान की देखरेख करने वाली कमेटी को शायद किसी बड़ी घटना का इंतजार है। काफी दिन पहले एक संस्कार के वक्त छत जलती चिता पर गिर गई थी और उसके आसपास के खड़े लोग बाल-बाल बच गए थे लेकिन उसके बाद भी उसकी कोई सूध नहीं ली गई। संस्कार स्थल जर्जर हालत में खड़े है और आगे भी कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता है।
इस श्मशान घाट के पास अपनी अढ़ाई एकड़ जमीन भी है और उसका सालाना लाखों रूपए का ठेका आता है और सरकार की ओर से भी समय-समय पर मदद मिलती रहती है लेकिन उसके बावजूद भी इस श्मशान के ये हालात है और आखिर वो पैसा जाता कहां पर है। इस श्मशान की कमेटी ने उस हादसे के बाद भी कोई सबक नहीं लिया। उन्होंने बताया कि श्मशान में स्थित दोनों संस्कार स्थली बुरी तरह से जर्जर है और उसकी छत तो पहले ही गिर चुकी है और बाकी बची दीवारे भी गिरने के कगार पर है।
ऐसी स्थिति में भी इस इमारत को नहीं गिराया जा रहा है। उन्होंने शासन व प्रशासन से मांग की कि इस श्मशान की सूध ली जाए और जब तक स्थाई व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक जर्जर संस्कार स्थलियों को गिरा दिया जाए ताकि संस्कार के वक्त कोई हादसा ना हो। उन्होंने कहा कि इस मामले में वे जल्द ही प्रशासन से मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *