वाहन कबाड़ नीति से प्रदूषण में आएगी कमी, बढ़ेगी उत्पादन क्षमता: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

 

तावडू. केंद्र सरकार द्वारा लाई गई वाहन कबाड़ नीति से प्रदूषण में कमी आएगी तो वहीं ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम लागत के साथ उत्पादन की क्षमता बढ़ेगी. इसके अलावा इस नीति से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कॉपर ,स्टील, एल्युमिनियम, रबड़ और प्लास्टिक आसानी से उपलब्ध हो सकेगा. नूंह जिले में तावडू उपमंडल के गांव फतेहपुर में हरियाणा प्रदेश के पहले वाहन कबाड़ केंद्र के उद्घाटन समारोह पर मंगलवार को यह जानकारी राष्ट्रीय राजमार्ग एवं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी.

बिजली बोर्ड प्रांगण में लगाया गया विशाला भंडारा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में ऑटोमोबाइल का एक बड़ा क्षेत्र है जिससे करोड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है. 2024 के अंत तक इस नई वाहन कबाड़ नीति से बड़ी संख्या में रोजगार उत्पन्न होगा. इसके अलावा वातावरण को शुद्ध बनाने में वाहन कबाड़ नीति का एक महत्वपूर्ण योगदान रहेगा. विशेषकर दिल्ली जैसे महानगरों में जहां पर प्रदूषित हवा से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय बाजार की पहचान बनेगी
उन्होंने कहा कि पुराने वाहनों में पुरानी तकनीक का प्रयोग होता था जिससे अधिक प्रदूषण फैलता है. जबकि नए वाहनों में प्रदूषण की मात्रा कम है।इसलिए इस नीति को देश अपनाए जाने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि वाहन कबाड़ केंद्र में पुराने वाहनों को नष्ट करने पर नए वाहन खरीदने में कई प्रकार की छूट दी जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि नई कबाड़ नीति से देश के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में उत्पादन क्षमता तेजी से बढ़ेगी ,जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय बाजार की पहचान बनेगी.

हरियाणा: गैंगस्टर अजीत मोटा ने जेल से फोन कर चलवाई थी पूर्व सरपंच के घर गोलियां, मांगी रंगदारी

कई वरिष्ठ प्रमुख उद्यमी मौजूद रहे
बता दें कि नूंह में तावडू उपमंडल के गांव फतेहपुर में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा प्रदेश के पहले वाहन कबाड़ केंद्र का उद्घाटन किया, जिसे अभिषेक ग्रुप और जापानी कंपनी खायो संगियो के सहयोग से संचालित किया जाएगा. इस दौरान हरियाणा सरकार के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी मौजूद रहे, जिन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का तावडू पहुंचने पर स्वागत किया. नितिन गडकरी ने नए वाहन कबाड़ केंद्र परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया. वहीं विशेषज्ञों से वाहन कबाड़ की प्रक्रिया को समझा. कंपनी के विशेषज्ञों ने इस दौरान उन्हें एक वाहन का कबाड़ करने का डेमो भी दिखाया. इस दौरान जापानी कंपनियों के बड़े प्रतिनिधि सहित के देश के भी कई वरिष्ठ प्रमुख उद्यमी मौजूद रहे.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *