फेसबुक पेरेंट मेटा पर काम करने की स्थिति में सामग्री मॉडरेटर द्वारा मुकदमा दायर किया गया

फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के लिए काम करने वाले एक पूर्व मॉडरेटर ने मंगलवार को एक मुकदमा दायर कर आरोप लगाया कि अनुबंधित सामग्री मॉडरेटर के लिए खराब काम करने की स्थिति केन्याई संविधान का उल्लंघन करती है। मेटा की स्थानीय आउटसोर्सिंग कंपनी समा के खिलाफ भी दायर याचिका में आरोप लगाया गया है कि केन्या में फेसबुक पोस्ट को मॉडरेट करने वाले श्रमिकों को अनियमित वेतन, अपर्याप्त मानसिक स्वास्थ्य सहायता, यूनियन-बस्टिंग और उनकी गोपनीयता और गरिमा के उल्लंघन सहित अनुचित कामकाजी परिस्थितियों के अधीन किया गया है।

एक समूह की ओर से एक व्यक्ति द्वारा दायर मुकदमा, वित्तीय मुआवजे की मांग करता है, एक आदेश है कि आउटसोर्स मध्यस्थों के पास मेटा कर्मचारियों के समान स्वास्थ्य देखभाल और वेतनमान है, कि संघीकरण अधिकारों की रक्षा की जाती है, और कार्यालय के एक स्वतंत्र मानवाधिकार ऑडिट।

यह भी पढ़ें: कुछ भी नहीं फोन (1) विशेष रूप से फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा, लेकिन यह न पूछें कि कब

मेटा के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया: “हम उन लोगों के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी लेते हैं जो मेटा के लिए सामग्री की गंभीरता से समीक्षा करते हैं और हमारे भागीदारों को उद्योग-अग्रणी वेतन, लाभ और समर्थन प्रदान करने की आवश्यकता होती है। हम सामग्री समीक्षकों को उन मुद्दों को उठाने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं, जब वे उनके बारे में जागरूक हो जाते हैं और नियमित रूप से स्वतंत्र ऑडिट करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे साथी उच्च मानकों को पूरा कर रहे हैं जिनकी हम उम्मीद करते हैं। ”

समा ने मुकदमा देखने से पहले टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन पहले दावों को खारिज कर दिया कि उसके कर्मचारियों को गलत तरीके से भुगतान किया गया था, कि भर्ती प्रक्रिया अपारदर्शी थी, या इसके मानसिक स्वास्थ्य लाभ अपर्याप्त थे।

कार्रवाई के लिए मुकदमे के विशिष्ट अनुरोध पिछले मामलों में मांगे गए लोगों की तुलना में अधिक बारीक और व्यापक हैं और केन्या से परे गूंज सकते हैं।

“इसका लहर प्रभाव हो सकता है। फेसबुक को इस बारे में बहुत कुछ बताना होगा कि वे अपने मॉडरेशन ऑपरेशन को कैसे चलाते हैं, ”ओडांगा मदुंग ने कहा, मोज़िला फाउंडेशन के एक साथी, एक यूएस-आधारित वैश्विक गैर-लाभकारी जो इंटरनेट अधिकारों के लिए समर्पित है।

विश्व स्तर पर, हजारों मॉडरेटर सोशल मीडिया पोस्ट की समीक्षा करते हैं जो हिंसा, नग्नता, नस्लवाद या अन्य आपत्तिजनक सामग्री को चित्रित कर सकते हैं। कई तकनीकी कंपनियों के बजाय तीसरे पक्ष के ठेकेदारों के लिए काम करते हैं।

सामग्री मॉडरेटरों की कामकाजी परिस्थितियों को लेकर मेटा को पहले ही जांच का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले साल, कैलिफ़ोर्निया के एक न्यायाधीश ने फ़ेसबुक और 10,000 से अधिक सामग्री मॉडरेटरों के बीच $ 85 मिलियन के समझौते को मंजूरी दी थी, जिन्होंने कंपनी पर ग्राफिक और हिंसक इमेजरी के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप उन्हें मनोवैज्ञानिक चोटों से बचाने में विफल रहने का आरोप लगाया था।

फ़ेसबुक ने कैलिफ़ोर्निया मामले में गलत काम स्वीकार नहीं किया, लेकिन अपने सामग्री मॉडरेटर को सुरक्षित कार्य वातावरण के साथ तीसरे पक्ष के विक्रेताओं द्वारा नियोजित करने के लिए उपाय करने के लिए सहमत हो गया।

हिंसक वीडियो

नैरोबी में सामा के लिए काम करने के लिए दक्षिण अफ्रीका से 2019 में भर्ती हुए डेनियल मोटांग की ओर से केन्याई मुकदमा दायर किया गया था। मोटौंग का कहना है कि उनके आने से पहले उन्हें फेसबुक पोस्ट की समीक्षा के काम की प्रकृति के बारे में विवरण नहीं दिया गया था।

पहला वीडियो मोटांग को याद है कि मॉडरेट करना एक सिर काटना था। परेशान करने वाली सामग्री ढेर हो गई, लेकिन मोटांग का कहना है कि उनका वेतन और मानसिक स्वास्थ्य सहायता अपर्याप्त थी।

“मुझे गंभीर PTSD (पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) का पता चला है,” मोटांग ने रायटर को बताया। “मैं जी रहा हूँ … एक डरावनी फिल्म।”

मोटौंग के वकीलों ने कहा कि मेटा और समा ने एक खतरनाक और अपमानजनक वातावरण बनाया जहां श्रमिकों को अन्य देशों के कर्मचारियों के समान सुरक्षा नहीं दी गई।

“अगर डबलिन में, लोग दो घंटे के लिए हानिकारक सामग्री को नहीं देख सकते हैं, तो यह हर जगह नियम होना चाहिए,” मोतांग के वकील मर्सी मुतेमी ने कहा। “अगर उन्हें कॉल पर एक मनोवैज्ञानिक की आवश्यकता है जो हर जगह लागू होनी चाहिए।”

समा में शामिल होने के कुछ समय बाद, मोटांग ने नैरोबी में कंपनी के लगभग 200 कर्मचारियों की वकालत करने के लिए एक संघ बनाने की कोशिश की।

वीडियो देखें: मोटोरोला एज 30 प्रो रिव्यू: आदर्श लेकिन परफेक्ट एंड्रॉइड स्मार्टफोन नहीं?

इसके तुरंत बाद उन्हें निकाल दिया गया, जिसके बारे में उनका और उनके वकीलों का कहना है कि यह संघीकरण के प्रयास के कारण था। केन्याई संविधान में संघ के अधिकार निहित हैं। समा ने इस आरोप पर कोई टिप्पणी नहीं की है। मोटौंग का अनुभव सबसे पहले फरवरी में टाइम पत्रिका द्वारा प्रकाशित एक जांच में सामने आया था।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *