वर्ल्ड कप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट करेगा BCCI

 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिन्हें इस साल के अंत में भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को ध्यान में रखते हुए रोटेट किया जाएगा।

रियल मैड्रिड के विनीसियस जूनियर का कहना है कि लालिगा नस्लवाद के खिलाफ कुछ नहीं कर रहा है

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मुंबई में समीक्षा बैठक के बाद कहा, ‘बीसीसीआई ने 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिन्हें 50 ओवरों के आईसीसी विश्व कप तक रोटेट किया जाएगा।’ बैठक में बोर्ड अध्यक्ष रोजर बिन्नी, शाह, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़, एनसीए में क्रिकेट के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने भाग लिया। बिन्नी और रोहित, जो देश से बाहर हैं, वस्तुतः बैठक में शामिल हुए।

रियल मैड्रिड के विनीसियस जूनियर का कहना है कि लालिगा नस्लवाद के खिलाफ कुछ नहीं कर रहा है

हालांकि 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, अगर कोई खिलाड़ी जो पूल का हिस्सा नहीं है, घरेलू सर्किट में असाधारण प्रदर्शन करता है, तो चयनकर्ता विश्व कप के लिए उसके शामिल होने पर फैसला ले सकते हैं।

शाह ने यह भी कहा कि बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के पास खिलाड़ियों की फिटनेस पर अंतिम अधिकार होगा। यह उनका ‘ग्रीन सिग्नल’ होगा जो तय करेगा कि किसी खिलाड़ी को भारतीय टीम के लिए चुना जाएगा या नहीं। यह निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि कम से कम क्रिकेट खेलने के बावजूद देर से अनुबंधित खिलाड़ी अक्सर चोटिल हो रहे हैं। एनसीए एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गया क्योंकि सभी खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में शामिल होने से पहले अकादमी में रिहैब कार्यक्रम से गुजरे थे, जहां उन्हें फिर से चोट लग गई थी।

बोर्ड ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 2023 विश्व कप के रोडमैप के साथ बैठक के दौरान खिलाड़ियों की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों के मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

मैं ज्यादा सोया: मार्कस रैशफोर्ड ने भेड़ियों के खिलाफ गिराए जाने के कारण का खुलासा किया

प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित अपनी प्रमुख सिफारिशों में, बीसीसीआई ने कहा कि उभरते हुए खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के योग्य होने के लिए पर्याप्त घरेलू सत्र खेलना होगा।

“यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब चयन मानदंड का हिस्सा होंगे और खिलाड़ियों के केंद्रीय पूल के अनुकूलित रोडमैप में लागू होंगे। मेन्स एफटीपी और आईसीसी की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए सीडब्ल्यूसी 2023 तक, NCA IPL फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर IPL 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी के लिए काम करेगा, ”बयान में जोड़ा गया।

भारत के गलत मानचित्र को ट्वीट करने के लिए आईटी मंत्री ने व्हाट्सऐप को किया स्कूल; मंच ने मांगी माफी, कहा भविष्य में ध्यान रखेंगे

भारतीय टीम से हार गई इंगलैंड नवंबर में ICC पुरुष T20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जबकि वे पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला हार गए थे। परिणामस्वरूप भारतीय बोर्ड ने 50 ओवरों के विश्व कप के लिए रोडमैप तय करने के लिए अपनी समीक्षा बैठक करने का निर्णय लिया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *