रोहतक में बढ़ रहा डेंगू का ग्राफ: मरीजों का आंकड़ा पहुंचा शतक के नजदीक, 5145 लोगों को दिया नोटिस

 

 

हरियाणा के रोहतक में लगातार डेंगू का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। जो आमजन के लिए भी खतरे की घंटी है। खासकर जहां पानी लंबे समय से खड़ा है, उसमें मच्छर का लार्वा पैदा हो रहा है। जिसके कारण डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियां बढ़ रही है। जिले में डेंगू मरीज शतक के नजदीक पहुंच चुके हैं। ऐसे में सावधानी बरतकर रहने की जरूरत है।

अंबाला में टेलर की दुकान में लगी आग: मशीनें और कपड़े जलकर हुए राख; पड़ोसियों ने बाल्टियों से पाया काबू

इस मौसम में ही डेंगू सबसे अधिक बढ़ता है। DC यशपाल के दिशा-निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में डेंगू की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए है। अभी तक जिला में डेंगू के 91 केस तथा मलेरिया के 3 केस पाए गए है। विभाग द्वारा 5145 लोगों को नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं।

लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करते हुए स्वास्थ्यकर्मी

लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करते हुए स्वास्थ्यकर्मी

घरोंठी में मिल चुके 4 डेंगू मरीज
सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला एवं उप सिविल सर्जन डॉ. मंजू मेहरा के नेतृत्व में विभाग की टीम ने गांव घरोंठी में पहुंचकर चैकिंग की। गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा फोगिंग भी करवाई गई। गांव घरोंठी में अभी तक 4 डेंगू केस मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में जाकर चैकिंग के दौरान पाया कि डेंगू के पॉजिटिव केस के आसपास के लार्वा पाया गया।

ट्विटर ने कुछ देशों में $7.99/माह पर ब्लू चेकमार्क सब्सक्रिप्शन रोल आउट किया, और अपडेट जल्द ही कहते हैं

ग्रामीणों को किया जागरूक
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामीणों को डेंगू का लार्वा दिखाकर समझाया कि आसपास पानी को ज्यादा दिन तक खड़ा ना रहने दें। पूरी बाजू के कपड़े पहने, बुखार होने पर उप स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर ब्लड स्लाइड बनवाए या फिर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर डेंगू के लिए टेस्ट करवाएं। ताकि समय रहते स्वास्थ्य लाभ लिया जा सके।

तीन नियमों का करे पालन
स्वास्थ्य विभाग ने सभी से अपील की कि सीजन को ध्यान में रखते हुए तीन नियमों का पालन करें। पूरी बाजू के कपड़े पहनकर रखे, कूड़े का निष्पादन सही जगह पर करें, वही कबाड़ के निस्तारण का भी ध्यान रखे, ताकि वर्षों के समय छत पर पड़े कबाड़ को हटा देना चाहिए। घर से बाहर निकलते समय मिस्किटो रिप्लेंट का प्रयोग करना चाहिए। घर के आसपास गड्‌डों को मिट्टी से भरना चाहिए। खड़े पानी में काला तेल डाल देना चाहिए, ताकि खड़े पानी पर लेयर बन कर मच्छर को बनने से रोक देता है।

डेंगू के लक्षण
-सिर दर्द
-मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द
-जी मिचलाना
-उल्टी आना
-आंखों के पीछे दर्द
-ग्रंथियों में सूजन
-त्वचा पर लाल चतके होना

 

खबरें और भी हैं…

.
अंबाला में युवती से बस कंडक्टर ने की अभद्रता: बिना टिकट बस में नहीं दिया चढ़ने; CET एग्जाम देने जाना था कैथल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *