रोहतक के अमित पंघाल को मिला अर्जुन अवार्ड: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित, खीर चुरमा के शौकीन हैं अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर

हरियाणा के रोहतक के गांव मायना निवासी अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर अमित पंघाल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया। अमित पंघाल को अर्जुन अवार्ड मिलने से जिलेभर में खुशियों का माहौल है। अमित पंघाल अपने पंच के दम पर विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई और विश्व में टॉप पर रहे।

जिला बार एसोसिएशन के चुनाव का शेड्यूल जारी: रोहतक में 3083 मतदाता चुनेंगे पदाधिकारी, 16 को मिलेंगे नए पदाधिकारी

अर्जुन अवार्ड लेने गए अमित पंघाल के साथ उनके पिता विजेंद्र सिंह, मां ऊषा देवी व अन्य भी पहुंचे। जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमित पंघाल के परिवार से मुलाकात की तो अमित की मां ऊषा ने उन्हें गांव मायना में आने के लिए न्यौता भी दिया। साथ ही अमित की मां ऊषा ने कहा कि जब घर आएंगी तो बाजरे की रोटियां खिलाएंगी।

शुरूआत में दुबले-पतले थे अमित
अमित पंघाल शुरूआत में बड़े भाई अजय पंघाल के साथ दुबले पतले होने के कारण खेलने जाने लगे थे। उनका मानना था कि कि अगर बॉक्सिंग नहीं करेंगे तो कम से कम मेहनत करके शरीर थोड़ा ठीक रहेगा। लेकिन कोच ने उनमें में पता नहीं क्या देखा कि और अपने साथ गुरूग्राम भी लेकर गए।

कोच से बात करके मिलती थी अलग एनर्जी
अमित पंघाल अपने मैच को लेकर कोच अनिल धनखड़ से फीडबैक लेते रहते हैं। जब कभी किसी गेम में जीत नहीं हुई तो कोच बोलते कि जहां-जहां कमी रही है। उन पर काम करें और अगला गेम जरूर जीतेंगे। वे जब भी वे कोच अनिल धनखड़ से बात करते हैं तो उनके अंदर अलग एनर्जी आती है। ऐसा महसूस होता है कि सामने वाला मेरे सामने बच्चा है।

690 मिलियन भारतीय 2028 तक 5G तकनीक का उपयोग करेंगे

अभ्यास के लिए घर से रहे दूर
अमित पंघल बॉक्सिंग को लेकर महीनों अपने घर से बाहर रहते हैं। अमित पंघाल पटियाला में अभ्यास करते हैं। जब कोई जरूरी काम होता था, तभी वे घर आते हैं। अन्यथा वह अपने अभ्यास पर ही पूरा फोकस रखता था। एक या दो महीने में एकाध बार घर आता। घर से दूर रहकर बेहतर प्रदर्शन के लिए कुर्बानी दी।

खीर व चुरमा पसंद
परिवार वाले बताते हैं कि अमित पंघाल को खीर व चुरमा पसंद है। जब भी अमित पंघाल घर आता है तो उनकी मां ऊषा देवी बेटे का स्वागत भी खीर व चुरमा खिलाती हैं। जिसे अमित पंघाल भी पसंद करके खाते हैं। शुरूआत से ही खीर व चुरमा अमित पंघाल का पसंदीदा खाना रहा है।

ये मेडल जीत चुके हैं अमित पंघाल
-2019 में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल
-2018 में आयोजित एशियन गेम में गोल्ड मेडल
-2022 में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल
-2018 में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम में सिल्वर मेडल
-2019 में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल
-2021 में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल
-2017 में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल

 

खबरें और भी हैं…

.
समस्याओं को लेकर प्रशासन से मिलेंगे वरिष्ठ नागरिक

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *