रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में सोनिया-खड़गे का जाना तय नहीं: जयराम रमेश ने कहा- सही समय आने पर पार्टी फैसला करेगी

 

22 जनवरी 2024 राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने वाला है। इसमें विपक्षी नेता के जाने पर संशय बरकरार है।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जाएंगे या नहीं यह अभी तय नहीं है। इस पर पार्टी सही समय आने पर ही फैसला करेगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

PM बोले- आर्टिकल 370 हमेशा के लिए चला गया: J&K और लद्दाख के लोग अपनी तकदीर लिखने को आजाद; GYAN का फॉर्मूला दिया

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है। इसमें सोनिया और खड़गे को भी निमंत्रण भेजा गया है।

दावा- नीतीश और लालू भी नहीं जाएंगे
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव भी शामिल नहीं होंगे। इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी सहित कई विपक्षी नेताओं को बुलाया गया है।

येचुरी ने निमंत्रण ठुकराया
सीताराम येचुरी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने X की पोस्ट में कहा- धर्म निजी पसंद है, जिसे राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि BJP और RSS ने धार्मिक कार्यक्रम को स्टेट स्पॉन्सर्ड बना दिया।

उद्धव निमंत्रण न मिलने से नाराज
शिवसेना UBT के प्रमुख उद्धव ठाकरे को निमंत्रण नहीं मिला है। इससे वे नाराज हैं। उद्धव ने कुछ दिन पहले कहा था कि उनकी पार्टी को कोई भी नेता और कार्यकर्ता 22 जनवरी के समारोह में नहीं जाएगा। हम सब बाद में अयोध्या जाएंगे।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को TMC ने बीजेपी का पॉलिटिकल इवेंट कहा है
चर्चा में है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी अयोध्या नहीं जा रही हैं। तृणमूल कांग्रेस (TMC) का कोई भी नेता इसमें शिरकत नहीं करेगा। TMC के कुछ नेताओं का कहना है कि BJP इसे 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए स्प्रिंगबोर्ड की तरह इस्तेमाल करना चाहती है। हालांकि, पार्टी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

देशभर में कोरोना के 797 नए केस, 5 की मौत: 7 महीने बाद इतने मामले; एक्टिव केस 4 हजार के पार, JN.1 के कुल केस 145

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित 6000 दिग्गज शामिल होंगे। इनमें 4000 संत और करीब 2200 मेहमान हैं। इस दौरान छह दर्शनों (प्राचीन विद्यालयों) के शंकराचार्य और करीब 150 साधु-संत भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में करीब 25 लाख लोग शामिल हो सकते हैं।

ये खबरे भी पढ़ें…

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा…1500 साल बाद भव्य अनुष्ठान:राजा हर्षवर्धन के बाद नहीं हुई ऐसी पूजा; 60 घंटे मंत्रोच्चार के बाद विराजेंगे राम

22 जनवरी 2024 को अयोध्या के रामलला मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही है। 121 वैदिक और कर्मकांडी ब्राह्मणों के साथ यह भारत का सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठान होगा। काशी के पंडित लक्ष्मीकांत मथुरादास दीक्षित के नेतृत्व में 50 ब्राह्मणों की टीम 16 से 22 जनवरी तक अयोध्या में रहेगी। प्राण-प्रतिष्ठा से पहले कुल 60 घंटे तक यज्ञ, हवन, 4 वेदों का परायण और कर्मकांडों का वाचन होगा। पूरी खबर पढ़ें.

सात दिन तक चलेगा रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान:अयोध्या में 16 से 22 जनवरी तक होंगे विविध आयोजन

अयोध्या राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा की फोटो।

अयोध्या राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा की फोटो।

मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं। जैसे-जैसे यह पल समीप आ रहा है, आमजन में जिज्ञासा भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में अयोध्या में सात दिनों तक वृहद स्तर पर अनुष्ठान प्रक्रिया चलेगा, जिसकी शुरुआत 16 जनवरी से होगी। 22 जनवरी को श्रीरामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। पूरी खबर पढ़ें…

 

खबरें और भी हैं…

.

थरूर ने 2024 में आखिरी चुनाव लड़ने के संकेत दिए: फिर मुहावरे से सफाई दी- राजनीति में कभी नहीं शब्द कभी नहीं बोला जाता
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *