रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा पुण्य कार्य, युवा करें बढ़-चढक़र रक्तदान: कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द

जीवनदान के समान है रक्तदान, जिसका नहीं कोई विकल्प
कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द ने आयोजित रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ

एस• के • मित्तल 

सफीदों,        कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द ने कहा कि जीवन में सबसे बड़े पुण्य का कार्य रक्तदान है। उन्होंने कहा रक्तदान एक प्रकार से जीवनदान के समान है, जिसमें युवाओं को बढ़-चढक़र हिस्सा लेना चाहिए। कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द रैडक्रॉस भवन में आयोजित रक्तदान शिविर का बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करते हुए उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एम जेड आर बदर भी विशेष रूप से मौजूद रहे। कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द ने कहा कि रक्तदान का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। ऐसे में रक्त अनमोल है। विभिन्न दुर्घटनाओं में घायलों व बिमारियों से ग्रसित मरीजों को रक्त की अत्यधिक आवश्यकता होती है। इसलिए समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। रक्त की पूर्ति केवल रक्त ही कर सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों में सत्यता नहीं है। इसलिए युवाओं को किसी भी प्रकार के भ्रम में नहीं फंसना चाहिए। रक्तदान से किसी भी तरह की कोई शारीरिक कमजोरी नहीं आती। उन्होंने कहा कि शरीर के अंदर रक्त बनता रहता है।
रक्तदान से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इस अवसर पर वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एम जेड आर बदर, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रवि हुडडा, राष्ट्रीय युवा अवार्डी सुभाष ढिगाना ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सुनील वशिष्ठ, डॉ. अजय भालिया, डॉ. दिनेश शर्मा, , सरोज, बृजेश ढुल, नवीन खटकड़ आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *