योगी दीपक चौहान ने हर घर एक गाय पालो अभियान को बढ़ाया आगे

साहनपुर स्थित ऐतिहासिक सोम तीर्थ पर बंधवाई देसी बछिया
तीर्थ समिति व महंत गोपालनाथ ने लिया गाय सेवा का संकल्प

एस• के• मित्तल   
सफीदों,            सफीदों नंदीशाला के प्रधान एवं नगर पार्षद योगी दीपक चौहान द्वारा हर घर एक गाय पालो-कटती गौ माता के प्राण बचा लो मुहिम चलाई गई है। इस मुहिम के तहत वे देसी बछिया को लोगों के घरों में बंधवा रहे है। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए योगी दीपक चौहान ने उपमंडल के गांव साहनपुर स्थित ऐतिहासिक सोम तीर्थ पर देसी बछिया बंधवाई है।
इस तीर्थ के महंत गोपालनाथ ने इन गायों की सेवा-संभाल करने का प्रण लिया है। महंत गोपालनाथ ने कहा कि वे इन बच्छियों का भरपूर पालन-पोषण करेंगे तथा ओर लोगों को भी इस कार्य के प्रति प्रेरित करेंगे। योगी दीपक चौहान ने बताया कि यह देसी बछिया नंदी गौ सेवाधाम सफीदों द्वारा सोम तीर्थ समिति साहनपुर को भेंट की गई हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा देसी गायों की सेवा हो सके।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से पहले सभी मंदिरों, मठों और तीर्थों पर देसी गाय का पालन होता था। ठीक उसी प्रकार से गौसेवा के लिए तीर्थों, मंदिरों व मठों को देशी गाय माता की सेवा व संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से देशी गायों की दर दिन-प्रतिदिन घटती जा रही है और घरों, मंदिरों व तीर्थों से गाय लुप्त होती जा रही है, यह गहन चिंता का विषय है। चौहान ने बताया कि देसी गौ माता का दूध, दही, घी, मक्खन व गोमूत्र मनुष्य के लिए अत्यंत लाभकारी है तथा देसी गाय अपने आप में चलती फिरती हुई एक डाक्टर के समान है।
इस मौके पर योगी दीपक चौहान के अलावा सन्नी सैनी, मनीष भारद्वाज, रमेश सैनी, गौरव शर्मा, रामनिवास साहनपुर, सचिन साहनपुर व सुधीर साहनपुर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *