यूरोपोल ने चैटजीपीटी के ‘गंभीर’ आपराधिक दुरुपयोग की चेतावनी दी है

 

US स्टार्टअप OpenAI द्वारा बनाया गया, ChatGPT नवंबर में दिखाई दिया और कठिन सवालों का स्पष्ट रूप से उत्तर देने की क्षमता से चकित उपयोगकर्ताओं द्वारा इसे जल्दी से जब्त कर लिया गया। (फाइल फोटो)

फ़िशिंग से लेकर दुष्प्रचार और मैलवेयर तक, चैटबॉट्स की तेज़ी से विकसित होती क्षमताओं का उपयोग न केवल मानव जाति को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा

यूरोप की पुलिस एजेंसी ने सोमवार को चेतावनी दी कि अपराधी धोखाधड़ी और अन्य साइबर अपराध करने के लिए चैटजीपीटी जैसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा उठाने के लिए तैयार हैं।

यूरोपोल ने एक नई रिपोर्ट में कहा है कि फ़िशिंग से लेकर दुष्प्रचार और मैलवेयर तक, चैटबॉट्स की तेज़ी से विकसित होने वाली क्षमताओं का उपयोग न केवल मानव जाति को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा, बल्कि इसे घोटाला करने के लिए भी किया जाएगा।

व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुभव की जाने वाली लॉगिन समस्याओं को ठीक करने के लिए अपडेट को रोल आउट करता है: अधिक जानें

US स्टार्टअप OpenAI द्वारा बनाया गया, ChatGPT नवंबर में दिखाई दिया और कठिन सवालों का स्पष्ट रूप से उत्तर देने, सॉनेट या कोड लिखने और यहां तक ​​कि परीक्षा पास करने की क्षमता से चकित उपयोगकर्ताओं द्वारा जल्दी से जब्त कर लिया गया।

हेग स्थित यूरोपोल ने कहा, “अपराधियों द्वारा इस प्रकार के एआई सिस्टम का संभावित शोषण एक गंभीर दृष्टिकोण प्रदान करता है।”

यूरोपोल की नई “इनोवेशन लैब” ने चैटबॉट्स के उपयोग को समग्र रूप से देखा, लेकिन कार्यशालाओं की एक श्रृंखला के दौरान चैटजीपीटी पर ध्यान केंद्रित किया क्योंकि यह उच्चतम प्रोफ़ाइल है और सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, यह कहा।

एजेंसी ने पाया कि अपराधी उन क्षेत्रों में “अनुसंधान प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से तेज करने” के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कर सकते हैं, जिनके बारे में वे कुछ नहीं जानते हैं।

सोनीपत में 3 नशा तस्करों को कैद: दो को 10-10 साल और एक को 5 साल काटनी होगी जेल; कुल 2.50 लाख जुर्माना

इसमें धोखाधड़ी करने के लिए पाठ का मसौदा तैयार करना या “आतंकवाद, साइबर अपराध और बाल यौन शोषण के लिए एक घर में कैसे घुसना है” की जानकारी देना शामिल हो सकता है।

चैटबॉट की वाक् शैलियों को प्रतिरूपित करने की क्षमता ने इसे फ़िशिंग के लिए विशेष रूप से प्रभावी बना दिया, जिसमें उपयोगकर्ता नकली ईमेल लिंक पर क्लिक करने के लिए ललचाते हैं जो फिर उनका डेटा चोरी करने का प्रयास करते हैं, यह कहा।

ChatGPT की प्रामाणिक लगने वाले पाठ को शीघ्रता से उत्पन्न करने की क्षमता इसे “प्रचार और गलत सूचना उद्देश्यों के लिए आदर्श बनाती है, क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को अपेक्षाकृत कम प्रयास के साथ एक विशिष्ट कथा को प्रतिबिंबित करने वाले संदेशों को उत्पन्न करने और फैलाने की अनुमति देती है।”

ChatGPT का उपयोग कंप्यूटर कोड लिखने के लिए भी किया जा सकता है, खासकर गैर-तकनीकी दिमाग वाले अपराधियों के लिए। यूरोपोल ने कहा।

नथिंग ईयर (1) TWS ईयरबड्स कान के रूप में शेल्फ से बाहर चला जाता है (2) बिक्री इस सप्ताह शुरू होती है

“इस प्रकार की स्वचालित कोड पीढ़ी उन आपराधिक अभिनेताओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्हें कोडिंग और विकास का बहुत कम या कोई ज्ञान नहीं है,” यह कहा।

यूरोपोल ने कहा कि यूएस-इजरायल साइबर थ्रेट इंटेल कंपनी चेक प्वाइंट रिसर्च (सीपीआर) के एक शुरुआती अध्ययन से पता चला है कि कैसे फिशिंग ईमेल बनाकर ऑनलाइन सिस्टम में घुसपैठ करने के लिए चैटबॉट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हालांकि, चैटजीपीटी में सामग्री मॉडरेशन सहित सुरक्षा उपाय थे, जो उन सवालों का जवाब नहीं देंगे जिन्हें हानिकारक या पक्षपाती वर्गीकृत किया गया है, इन्हें चतुर संकेतों से दरकिनार किया जा सकता है, यूरोपोल ने कहा।

एआई अभी भी अपने शुरुआती चरण में था और इसकी क्षमताओं में “समय के साथ और सुधार होने की उम्मीद थी,” यह जोड़ा।

यूरोपोल ने कहा, “यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि इस मामले पर जागरूकता बढ़ाई जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी संभावित खामियों का जल्द से जल्द पता लगाया जा सके और उन्हें बंद किया जा सके।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *