यूईएफए के अध्यक्ष अलेक्जेंडर सेफेरिन ने बड़े खर्च वाले सउदी से यूरोपीय फुटबॉल के लिए खतरे के विचार को खारिज कर दिया

 

यूरोपीय फ़ुटबॉल को सऊदी अरब के क्लबों में एक खिलाड़ी के पलायन से डरना नहीं चाहिए, यूईएफए के अध्यक्ष अलेक्जेंडर सेफ़रिन ने रविवार को कहा, यह सुझाव देते हुए कि देश अपने करियर के अंत में सितारों में निवेश करने की गलती कर रहा था।

यमुनानगर में कार ने नाबालिग को कुचला: टांग और कमर में लगी चोटें, गोविंदपुरी में कोलकाता नर्सरी के पास हादसा, आरोपी ड्राइवर नशे में मिला

क्रिस्टियानो रोनाल्डो और करीम बेंजेमा ने इस साल सऊदी अरब के क्लबों में शामिल होने के लिए करोड़ों डॉलर लिए हैं और इसी तरह के प्रस्ताव लियोनेल मेस्सी और लुका मोड्रिक को दिए गए थे। उन्होंने 2008 से प्रत्येक बैलन डी’ओर पुरस्कार जीतने के लिए संयुक्त रूप से जीत हासिल की है और सभी की आयु कम से कम 35 वर्ष है।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की अध्यक्षता में पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड सॉवरेन वेल्थ ऑपरेशन द्वारा बहुसंख्यक स्वामित्व में लिए जाने पर इस महीने सऊदी अरब के चार शीर्ष क्लबों के प्रभावी रूप से राष्ट्रीयकरण के बाद अधिक खिलाड़ियों के अनुसरण की उम्मीद है।

सेफ़रिन से नीदरलैंड के ब्रॉडकास्टर एनओएस द्वारा पूछा गया था कि क्या वह एक खिलाड़ी के पलायन से डरता है, और उसने जोरदार उत्तर दिया: “नहीं, नहीं, नहीं।”

“मुझे लगता है कि यह मुख्य रूप से सऊदी अरब फुटबॉल के लिए एक गलती है,” यूईएफए अध्यक्ष ने रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा।

“यह उनके लिए एक समस्या क्यों है? क्योंकि उन्हें अकादमियों में निवेश करना चाहिए, उन्हें कोच लाने चाहिए और उन्हें अपने खिलाड़ियों का विकास करना चाहिए।

पानीपत में इनोवा ने स्कूटी को मारी टक्कर: गाड़ी-पोल के बीच गर्दन फंसी; धड़ से अलग, मृतक-आरोपी के बीच था विवाद, हत्या और हादसे का फंसा पेंच

“खिलाड़ियों को खरीदने की प्रणाली जिसने उनके करियर को लगभग समाप्त कर दिया, वह प्रणाली नहीं है जो फुटबॉल को विकसित करती है,” उन्होंने कहा। “यह चीन में एक समान गलती थी जब वे सभी खिलाड़ी लाए जो उनके करियर के अंत में थे।”

डिडिएर ड्रोग्बा 2012 में चीनी लीग में स्टार भर्ती थे क्योंकि वहां के क्लबों ने निकोलस एनेलका और फ्रेडरिक कानौटे जैसे यूरोप स्थित फॉरवर्ड खरीदे थे। चीनी लीग और पुरुषों की राष्ट्रीय टीम ने वर्षों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत कम प्रगति की है।

“मुझे एक खिलाड़ी बताओ जो शीर्ष, शीर्ष उम्र का है और जो अपना करियर शुरू करता है और सऊदी अरब में खेलने जाता है?” सेफ़रिन ने नीदरलैंड में आयोजित नेशंस लीग फ़ाइनल मिनी-टूर्नामेंट के दौरान साक्षात्कार के दौरान पूछा।

“लेकिन यह केवल पैसे के बारे में नहीं है। खिलाड़ी शीर्ष प्रतियोगिताओं को जीतना चाहते हैं। और शीर्ष प्रतियोगिता यूरोप में है,” यूईएफए नेता ने कहा।

सऊदी अरब द्वारा लक्षित सुपरस्टार्स की पहली लहर ने यूरोप में कई चैंपियंस लीग खिताब जीते। मेसी ने पिछले साल अर्जेंटीना के साथ अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था और मेजर लीग सॉकर में इंटर मियामी में शामिल हो रहे हैं, जबकि मॉड्रीक एक और सत्र के लिए रियल मैड्रिड में रहने के लिए तैयार हैं।

“हमने उन्हें नहीं खोया,” सेफ़रिन ने कहा कि जब पूछा गया कि क्या यूरोपीय फ़ुटबॉल ने शीर्ष आकर्षण खो दिया है। “वे अभी भी फुटबॉल खेलते हैं। अपने करियर के अंत में कुछ खिलाड़ी कुछ पैसे कमाने के लिए कहीं चले जाते हैं।”

सऊदी अरब पहले से ही चैंपियंस लीग में जगह बना चुका है, न्यूकैसल ने पीआईएफ द्वारा 80% स्वामित्व के तहत क्लब के पहले पूर्ण सत्र में प्रीमियर लीग में चौथे स्थान के साथ क्वालीफाई किया है।

न्यूकैसल अगले सीज़न में 32-टीम लाइनअप में अन्य बड़े खर्च वाले, राज्य के स्वामित्व वाले क्लबों में शामिल हो गया – कतर का पेरिस सेंट-जर्मेन और अबू धाबी समर्थित मैनचेस्टर सिटी, नया शीर्षक धारक। पीएसजी के अध्यक्ष नासिर अल-खेलफी यूईएफए की कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में सेफेरिन के करीबी सहयोगी हैं और कतरी ब्रॉडकास्टर बीआईएन मीडिया ग्रुप के अध्यक्ष भी हैं, जो टीवी अधिकारों के लिए यूईएफए के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है।

सेफेरिन ने रविवार को दोहराया कि यूईएफए यूरोपीय प्रतियोगिताओं में खेलने के योग्य होने वाले क्लबों के वेतन और स्थानांतरण के लिए बजट पर एक समग्र कैप लगाने के नियमों को देख रहा है।

“क्योंकि हम नहीं चाहते कि दो या तीन क्लब जिनके पास असीमित संसाधन हैं, वे 5 बिलियन या 10 बिलियन के बजट में आते हैं,” उन्होंने कहा। “फिर हमारी प्रतियोगिता अब और दिलचस्प नहीं है।

“व्यावहारिक रूप से हर क्लब, हर कोई जिसके साथ मैंने बात की, वह इससे सहमत है,” सेफ़रिन ने चेतावनी देते हुए कहा: “हम किसी भी निर्णय से बहुत दूर हैं, हम इसके बारे में सोच रहे हैं।”

यह स्पष्ट नहीं है कि यूईएफए अपने 55 सदस्य संघों में यूरोपीय संघ के कानूनों और विभिन्न कर व्यवस्थाओं के भीतर इस तरह के नियमों को कैसे लागू कर सकता है। यूरोपीय फ़ुटबॉल अधिकारियों ने क्लबों की आय और व्यय पर नज़र रखने के लिए “वित्तीय फेयर प्ले” नियमों को आकार देने के बाद से 15 वर्षों में अक्सर वेतन कैप पर विचार किया है।

2016 से सेफेरिन के नेतृत्व में यूईएफए ने क्लब सॉकर, चैंपियंस लीग फाइनल में मार्की गेम को यूरोप के बाहर एक मेजबान शहर में ले जाने के विचारों को प्रसारित किया है।

ऐसा लग रहा था कि रविवार करीब नहीं है, उन्होंने एनओएस को बताया, और अगले दो फाइनल लंदन और म्यूनिख में होंगे।

सेफेरिन ने कहा, “हमने यूरोप से बाहर जाने पर भी चर्चा नहीं की, सऊदी अरब या कहीं और के रूप में अकेले ठोस हो।” “भविष्य के लिए मैं इसे एक बड़ा मौका नहीं देता कि हम बाहर जाएं।”

.
नारनौल में खेतों में नहीं थम रही चोरी: पटीकरा में कोठे का ताला तोड़ चुराया सामान; नोजल चोरी की बढ़ी घटनाएं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *