यह एनजीओ भारत सरकार से चाइनीज गेम अनडॉन पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा है: जानिए क्यों – News18

भारत के एनजीओ प्रहार अंडरडॉन पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं।

गैर-लाभकारी संगठन प्रहार ने शनिवार को कहा कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को देश में चीनी इंटरनेट दिग्गज Tencent द्वारा लॉन्च किए गए चीनी गेम Undawn पर प्रतिबंध लगाने के लिए लिखा है।

गैर-लाभकारी संगठन प्रहार ने शनिवार को कहा कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को देश में चीनी इंटरनेट दिग्गज Tencent द्वारा लॉन्च किए गए चीनी गेम Undawn पर प्रतिबंध लगाने के लिए लिखा है।

Tencent ने 15 जून को अपने सिंगापुर और एम्स्टर्डम स्थित वैश्विक प्रकाशन शाखा, लेवल इनफिनिटी के माध्यम से ऑनलाइन गेम लॉन्च किया।

प्रहार के अनुसार, 15 जून को गलवान घटना की बरसी पर अंडरडॉन का प्रक्षेपण, चीनी सैनिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सैन्य वर्दी और हथियारों को चित्रित करना “भारतीयों की भावनाओं के लिए कथित और आहत करने वाला” है।

“भारत को चीनी नरम प्रभाव से सावधान रहने की जरूरत है, जिसका उपयोग हाल के वर्षों में प्रौद्योगिकी आक्रमण और व्यापार प्रभुत्व के साथ किया जा रहा है। ये मुद्दे संभावित सैन्य आक्रमण के समय प्रासंगिक हो जाते हैं, जैसा कि गलवान युद्ध के दौरान देखा गया था,” अभय मिश्रा, राष्ट्रीय संयोजक और अध्यक्ष, प्रहार ने कहा।

“अनडॉन गेम का लॉन्च भारत, हमारे बहादुर सैनिकों और हमारे लोगों का अपमान है। यह भारतीयों की भावनाओं के लिए आहत करने वाला है।”

MeitY को लिखे प्रहार पत्र में कहा गया है कि “चीनी कंपनी टेनसेंट गेम्स ने भारत में अंडरडॉन नामक एक सैन्य शैली का खेल लॉन्च किया है”।

पत्र में कहा गया है, “कंपनी ने इस गेम को 15 जून 2023 को लॉन्च करने के लिए चुना है, गलवान घटना की सालगिरह की तारीख, जहां चीनी सेना ने हमारे भारतीय सेना के जवानों पर हमला किया था।”

खेल में सैन्य शैली की वर्दी में खिलाड़ी शामिल होते हैं, जो असॉल्ट राइफलों से लैस होते हैं और M416, AK 47, G36, MPX जैसे भारी हथियार होते हैं। अन्य हथियारों में स्टन बम, डिकॉय बम, हथगोले और विभिन्न प्रकार के बम शामिल हैं।

अनडॉन में बहादुर भारतीय सैनिकों पर हमला करने के लिए चीनी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार भी शामिल हैं।

खेल में हथियारों की प्रमुख श्रेणियों में से एक हाथापाई हथियार हैं। इसमें स्पाइक्स और तेज किनारों वाली कुख्यात संयुक्त गदाएं शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल चीनी हमारे सैनिकों को कुचलने के लिए करते थे।

पत्र में कहा गया है, “हम आपसे सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत इस खेल पर तुरंत प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करते हैं, क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।”

लॉन्च के तीन साल बाद Tencent ने WeChat सहित देश से अपने सभी गेम और मोबाइल ऐप वापस ले लिए।

भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए जून 2020 में सरकार द्वारा ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

तब से, भारत ने 300 से अधिक मोबाइल ऐप्स को निलंबित कर दिया है।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – आईएएनएस)

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *