मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 राउंडअप: क्या फोल्डेबल्स आखिरकार मुख्य मंच पर जाने के लिए तैयार हैं?

 

वीवो का कहना है कि वह भारतीय बाजार में वीवो फोल्ड को लॉन्च करने के फैसले का मूल्यांकन कर रही है। (इमेज क्रेडिट: दरब मंसूर अली/न्यूज18)

इस सप्ताह के आयोजन में विभिन्न ब्रांडों के फोल्डेबल प्रदर्शित किए गए, जो इस सेगमेंट के लिए अच्छा संकेत है।

बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 (MWC 2023) का समापन हो गया है और यह कहना सही होगा कि इस साल ऑफलाइन इवेंट का एक बड़ा हिस्सा फोल्डेबल डिवाइस के बारे में था। कुछ वर्षों में पहली ऑफ़लाइन MWC घटना ने बहुत सारे ब्रांडों को अपने फोल्डेबल उत्पादों के संबंध में पर्दे के पीछे किए गए काम को प्रदर्शित करने की अनुमति दी।

रोहतक में महिलाएं लापता: ओपीडी में गई पत्नी नहीं लौट, पति बाहर करता रहा इंतजार, दवाई लेने गई एक बच्चे की मां गुम

इस सेगमेंट में सैमसंग की स्पष्ट बढ़त है और कंपनी नए उत्पादों के साथ न्यूनतम विकास के साथ कुछ हद तक सहज हो गई है। इसलिए अधिक ब्रांड के मैदान में आने से न केवल दक्षिण कोरियाई ब्रांड को बैठने के लिए मजबूर होना पड़ेगा बल्कि अपने उत्पादों को अलग करने पर भी ध्यान देना होगा।

Oppo ने Find N डिवाइस के साथ इस क्षेत्र में अपनी क्षमता दिखाई है, और अंत में कंपनी ने Find N2 Flip को भारत सहित वैश्विक बाजारों में पेश किया है, जहां इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

Oppo Find N2 Flip (इमेज सोर्स: देबाशीष सरकार/न्यूज18)

Xiaomi और Vivo कुछ ऐसे ब्रांड हैं जिन्होंने अपने प्रीमियम फोल्डेबल डिवाइस को चीन के बाजार के लिए आरक्षित किया है, लेकिन इस साल MWC 2023 में अपने फोल्डेबल को प्रदर्शित करने वाले ब्रांडों के अनुसार, मुख्यधारा के ब्रांडों के इस सेगमेंट में प्रवेश करने से पहले यह बहुत लंबा नहीं होगा।

हरियाणा CM का फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनाने वाले गिरफ्तार: UP पुलिस ने स्टेट कोऑर्डिनेटर समेत 5 पकड़े, बोले- पता नहीं था, मनोहर लाल मुख्यमंत्री हैं

और यह सिर्फ जाने-माने ब्रांड नहीं हैं जो फोल्डेबल मार्केट में विविधता ला रहे हैं। Tecno शायद इस फोल्ड के लिए एक आश्चर्यजनक जोड़ है, जहां बहुत जल्द उपभोक्ताओं के लिए एक प्रीमियम फोल्डेबल डिवाइस होगा। वनप्लस ने भी फोल्डेबल मार्केट में अपनी महत्वाकांक्षा की पुष्टि की है, और हम उम्मीद करते हैं कि रियलमी और आईक्यूओओ जैसे अन्य लोग भी इस स्पेस में प्रवेश करेंगे।

वीवो का फोल्डेबल चीन में उपलब्ध है। (इमेज क्रेडिट: दरब मंसूर अली/न्यूज18)

हम 2023 के पहले कुछ महीनों में हैं और यह सही समय है कि इन उत्पादों के लिए सैमसंग पर भरोसा करने वाले लोगों की तुलना में फोल्डेबल्स की व्यापक पहुंच हो। MWC 2023 ने हमें निकट भविष्य में एक झलक दी है जहां मौजूदा ब्रांडों को नया करना शुरू करना होगा या फिर आने वाली भीड़ से हार जाएंगे। सामान्य तौर पर चीनी ब्रांड इन उत्पादों के साथ व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं।

इस साल पिक्सल फोल्ड होने की भी उम्मीद है

Oppo ने हाल ही में अपना Find N2 Flip दिखाया था जिसमें क्रीजलेस डिज़ाइन है, कुछ ऐसा जो सैमसंग प्रदान करने में असमर्थ रहा है। अब आपके पास इन उपकरणों पर एक बड़ी बाहरी स्क्रीन की योजना भी है, और उन्हें एक बड़ी क्षमता वाली बैटरी से पैक करें जो फास्ट चार्जिंग का समर्थन करती है।

बार्सिलोना में सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में हमने जो देखा है, उससे यह स्पष्ट है कि फोल्डेबल (मोबाइल और लैपटॉप दोनों) अपने पारंपरिक समकक्षों की छाया में रहने के बाद मुख्य मंच पर आने के लिए तैयार हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *