मॉडल संस्कृति स्कूल के बच्चों से उखड़वाई जा रही घास

अध्यापकों के खिलाफ पुलिस को दी शिकायत

एस• के • मित्तल   
सफीदों,         नगर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल संस्कृति स्कूल में बच्चों से घास उखड़वाने व कुड़ा-कर्कट उठवाने का मामला सामने आया है। इस मामले के एक प्रत्यक्षदर्शी उपमंडल सफीदों के गांव सिंघाना के सोनू कुमार ने स्कूल के दो अध्यापकों के खिलाफ सिटी थाना सफीदों, मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, उपायुक्त व महिला एवं बाल विकास विभाग मुख्यालय को भी भेजी है। अपनी शिकायत में सोनू कुमार ने कहा कि सफीदों पुलिस गांव सिन्हा के सोनू ने कहा कि शनिवार को वह सुबह करीब 11 बजे सफीदों के सिविल अस्पताल में आया था। इसी अस्पताल के साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल संस्कृति स्कूल भी है।
मैने वहां से देखा कि स्कूल के ग्राउंड में बच्चों से घास उखड़वाया व कुड़ा-कर्कट उठवाया जा रहा है। मैने व दो अन्य लोगों ने इस सारे मामले की वीडियों बनानी शुरू कर दी। वीडिय़ो बनाते हुए इन बच्चों से घास उखड़वा रहे एक टीचर (जिसके गले में सीटी डली हुई) ने अचानक बच्चों को चलने के लिए बोल दिया। उसके कुछ समय के बाद दो लड़के स्कूल के बाहर आकर बताते हैं कि हमारे पीटीआई व प्रिंसिपल हमारे से हर रोज घास उखड़वाते है तथा कुड़ा-कर्कट उठवाते हैं। सोन कुमार ने शिकायत में कहा कि इस तपती धूप में छोटे-छोटे बच्चों से घास उखड़वाना बेहद निंदनीय है तथा कोई भी बच्चा बीमार पड़ सकता है।
इसके अलावा यह बच्चों के माता-पिता के साथ भी सरासर धोखा है। अभिभावक बच्चों को स्कूल में पढऩे के लिए भेजते हैं ना की घास काटने के लिए। इस बरसात के मौसम में घास के अंदर सांप व जहरीले कीड़े हो सकते हैं और कोई कीड़ा बच्चों को काट गया तो उसका कौन जिम्मेदार होगा। शिकायत कत्र्ता ने आरोपी कई अध्यापकों पर नाबालिग स्कूली बच्चों से शारीरिक मेहनत का काम लिए जाने, भीषण गर्मी में उन्हें यातना देते हुए उन्हें कांग्रेस घास जैसे हानिकारक खरपतवार के संपर्क में आने को विवश किए जाने तथा उनकी पढ़ाई को बाधित किए जाने के आरोपों के साथ उपयुक्त कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *