मेटा ने एआई मॉडल जारी किया जो छवियों के भीतर वस्तुओं की पहचान कर सकता है: अधिक जानें

 

मेटा अपने एआई-आधारित अनुप्रयोगों का निर्माण कर रहा है

मेटा ने एक कृत्रिम बुद्धि मॉडल प्रकाशित किया जो एक छवि के भीतर से अलग-अलग वस्तुओं को चुन सकता है।

(रायटर) – फेसबुक-मालिक मेटा ने बुधवार को एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल प्रकाशित किया, जो छवि एनोटेशन के डेटासेट के साथ-साथ एक छवि के भीतर से अलग-अलग वस्तुओं को चुन सकता है, जो कि अपनी तरह का अब तक का सबसे बड़ा था।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: एआई चिप दक्षता टेस्ट में शीर्ष स्थान के लिए क्वालकॉम, एनवीडिया लड़ाई

कंपनी के अनुसंधान प्रभाग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इसका सेगमेंट एनीथिंग मॉडल, या एसएएम, उन मामलों में भी छवियों और वीडियो में वस्तुओं की पहचान कर सकता है, जहां उसने अपने प्रशिक्षण में उन वस्तुओं का सामना नहीं किया था।

एसएएम का उपयोग करके, वस्तुओं पर क्लिक करके या टेक्स्ट प्रॉम्प्ट लिखकर उनका चयन किया जा सकता है। एक प्रदर्शन में, “बिल्ली” शब्द लिखने से उपकरण को तस्वीर में कई बिल्लियों में से प्रत्येक के चारों ओर बक्से बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

Microsoft समर्थित OpenAI के ChatGPT चैटबॉट के गिरने के बाद से बड़ी टेक कंपनियां अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सफलताओं का ढिंढोरा पीट रही हैं, जिससे निवेश की लहर और अंतरिक्ष पर हावी होने की दौड़ शुरू हो गई है।

देखें: शेन बॉन्ड की चौकस निगाहों के तहत, अर्जुन तेंदुलकर, कैमरून ग्रीन और अन्य एमआई पेसर यॉर्कर ड्रिल करते हैं

मेटा ने कई विशेषताओं को छेड़ा है जो चैटजीपीटी द्वारा लोकप्रिय जनरेटिव एआई के प्रकार को तैनात करता है, जो अन्य एआई की तरह डेटा को केवल पहचानने या वर्गीकृत करने के बजाय एकदम नई सामग्री बनाता है, हालांकि इसने अभी तक कोई उत्पाद जारी नहीं किया है।

 

उदाहरणों में एक उपकरण शामिल है जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से अतियथार्थवादी वीडियो बनाता है और दूसरा जो गद्य से बच्चों की पुस्तक के चित्र बनाता है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि मेटा के ऐप्स में इस तरह के जनरेटिव एआई “क्रिएटिव एड्स” को शामिल करना इस साल प्राथमिकता है।

मेटा पहले से ही एसएएम के समान तकनीक का उपयोग आंतरिक रूप से फोटो टैग करने, निषिद्ध सामग्री को मॉडरेट करने और फेसबुक और इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ताओं को कौन सी पोस्ट की सिफारिश करने के लिए निर्धारित करने जैसी गतिविधियों के लिए करता है।

कंपनी ने कहा कि एसएएम की रिलीज से उस प्रकार की प्रौद्योगिकी तक पहुंच बढ़ेगी।

एसएएम मॉडल और डाटासेट एक गैर-वाणिज्यिक लाइसेंस के तहत डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। इसी तरह एक प्रोटोटाइप के साथ अपनी स्वयं की छवियों को अपलोड करने वाले उपयोगकर्ताओं को इसे केवल अनुसंधान उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए सहमत होना चाहिए।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *