मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित किया गया अंतोदय मेला

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        मुख्यमंत्री अन्त्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत पिल्लूखेड़ा खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में अन्तोदय मेला का आयोजन किया गया। इस मेले का शुभारंभ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी विनेश कुमार व सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर सीईओ विनेश कुमार ने कहा कि मेले का मुख्य उद्देश्य गरीब एवं पात्र परिवारों, जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रूपये से कम है, उनको सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कर मुख्य धारा से जोडऩा है।
उन्होंने कहा कि अन्त्योदय परिवार के लिए आयोजित होने वाले इन मेलों  से पात्र लोगो को स्वरोजगार स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी और वे सरकारी योजनाओं के तहत अपने एच्छिक कारोबार स्थापित करने के लिए बाकायदा ऋण प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अंन्तिम गरीब व्यक्ति के उत्थान एवं जीवन स्तर में सुधार की दिशा में यह मेले अत्यंत कारगर सिद्ध होंगे। उन्होंने बताया कि आगामी 25 मई तक विभिन्न निर्धारित तारीखों में इन मेलों का जिला के सभी खंडों में आयोजन किया जाएगा। उन्होंने पात्र परिवारों का आह्वान किया कि वे इन मेलों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के  लिए आगे आंए और अपनी आजिविका सुगम बनाए।
उन्होंने कहा कि इन मेलों के सफल आयोजन के लिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभपात्रों की पहचान की गई है तथा इन मेलों में केवल वही लाभपात्र शामिल हो रहे है, जिनको मोबाईल या अन्य तरीके से संदेश पहुंचाया गया है। उन्होंने लाभपात्रों को अपने मोबाईल पर मेले में आने के लिए समय सारणी का एसएमएस देखने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि लाभपात्रों को इन मेलों में आने बारे में सूचित किया जा रहा है तथा जिला प्रशासन द्वारा भी इन लाभपात्रों से व्यक्तिगत सम्पर्क करके उन्हें इन मेलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वे केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आमदनी बढ़ा सके। उन्होंने मेले में आने वाले सभी लाभपात्रों को हिदायत दी है कि वे अपने साथ अपनी योग्यता संबंधित प्रमाण-पत्र,परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन नम्बर, बैंक पास बुक के अलावा जरूरी कागजात अवश्यक लेकर आएं।
सफीदो के एसडीएम सत्यवान मान ने बताया कि पिल्लूखेड़ा खंड के लिए लगाए गए इस अंत्योदय मेले में लगभग 160 पात्र परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर उन्हें ऋण उपलब्ध करवाने के लिए ओपचारिकताए पूरी की गई है और जल्द ही इन्हे लाभ प्रदान किया जा एगा। मेले में आने वाले सभी लाभपात्रों को जानकारी एवं सहायता उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न विभागों एवं बैंको ने अपने स्टॉल लगाए हुए है। इनमें बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, बैंक ऑफ बडौदा, दा जींद सैंट्रल कॉप्रोटिव बैंक यूनियन बैंक, महिला विकास विभाग, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मत्स्य पालन, जिला कल्याण अधिकारी, बागवानी व पशुपालन विभाग विशेष रूप से है। मेले में शामिल पात्र परिवारों एवं सदस्यों के योजनाओं बारे मार्गदर्शन करने के लिए हैल्प लाईन डेस्क भी स्थापित किया गया है। इसके अलावा लोगों की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए फीड बैक डेस्क भी लगाया गया है। मेले में शामिल व्यक्तियों ने आयोजन की गतिविधियों एवं प्रदत जानकारियों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। आयोजन की सराहना करते हुए गांव कालवा से आई शीला देवी ने अपने प्रतिक्रिया में कहा कि मेले में सभी तरह की व्यवस्था उन्हें बहुत अच्छी लगी और विशेष तौर पर हैल्प डेस्क पर उन्हें अच्छा सहयोग एवं वांछित जानकारी उपलब्ध हुई। इसी प्रकार ढाटरथ  निवासी आशा ने बताया कि मेले के बारे में जो जानकारी मिली थी अनुभव उससे भी अच्छा रहा।
इसी सृंखला में गांव भम्भेवा निवासी महिला का कहना है कि जो सूचना उन्हें चाहिए थी उस बारे में कर्मचारियों द्वारा बेहतर तरीके से समझाया गया। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लगने वाले मेलों में आने वाले लाभार्थियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए  व्यक्तियों  को उनकी जरूरत व योग्यता अनुसार योजनाओं की जानकारी देकर उनको विभिन्न विभागों की योजना एवं बैंकों के माध्यम से ऋण उलब्ध करवाए गए। मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान मेले में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निरोगी हरियाणा योजना के तहत पात्र लोगों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जरूरत के अनुसार विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच कर उनका इलाज किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी माधुर्या तरफदार, डीडीपीओ आर के चांदना, बीडीपीओ राज सिंह, एमओ डा. अरूण कुमार, पिल्लूखेडा के सरपंच अनिल कुमार, जिला परिषद के सदस्य नीरज कुमार के अलावा लगभग सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *