माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स वन गेम डेवलपमेंट पर प्लग लगाता है – News18

द्वारा क्यूरेट किया गया: शौर्य शर्मा

आखरी अपडेट: 16 जून, 2023, 14:24 IST

रेडमंड, वाशिंगटन राज्य, यूएसए

Xbox One नवंबर 2023 में लॉन्च हुआ। (अनस्प्लैश पर लुइस-फिलिप पोइट्रास द्वारा फोटो)

Microsoft ने कहा है कि वह अब Xbox One के लिए गेम विकसित नहीं कर रहा है – इसका तीसरा मेनलाइन होम गेमिंग कंसोल, जिसे पहली बार 2013 में लॉन्च किया गया था।

Microsoft ने कहा है कि यह अब Xbox One के लिए गेम विकसित नहीं कर रहा है – इसका तीसरा मेनलाइन होम गेमिंग कंसोल, जिसे पहली बार 2013 में लॉन्च किया गया था। कंसोल लॉन्च हुए एक दशक के करीब हो गया है। PlayStation 4 के साथ प्रतिस्पर्धा करने के इरादे से, कंसोल ने लॉन्च के बाद कई हार्डवेयर संशोधन देखे- Xbox One S से लेकर अधिक शक्तिशाली Xbox One X, या प्रोजेक्ट स्कॉर्पियो तक, जैसा कि इसे शुरू में कहा गया था।

एक्सबॉक्स गेम स्टूडियो के प्रमुख मैट बूटी ने एक्सियोस को बताया, “हम जेन 9 पर चले गए हैं।” Microsoft ने बताया है कि Xbox स्टूडियो छतरी के नीचे कोई भी प्रथम-पक्ष का खेल विकास के अधीन नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Microsoft उपयोगकर्ताओं को धूल में छोड़ देगा और कंसोल का समर्थन करना बंद कर देगा।

Microsoft पिछली पीढ़ी के कंसोल को पावर देने के लिए Xbox गेम पास और इसकी क्लाउड स्ट्रीमिंग सेवाओं का उपयोग करेगा। जैसा कि द वर्ज द्वारा नोट किया गया है, गेमिंग दिग्गज क्लाउड स्ट्रीमिंग का उपयोग करके कंसोल के लिए Microsoft फ्लाइट सिम्युलेटर जैसे गेम की पेशकश कर रहा है, और आगे बढ़ते हुए, मैट बूटी ने स्वीकार किया कि यह वह तरीका होगा जिससे Microsoft सिस्टम के लिए समर्थन बनाए रखता है।

विशेष रूप से, इस सप्ताह हाल ही में समाप्त हुए एक्सबॉक्स गेम शोकेस में, माइक्रोसॉफ्ट ने सिस्टम के लिए कोई प्रथम-पक्षीय गेम नहीं दिखाया- इस पर मूल रूप से चलाने में सक्षम होने के कारण।

इसके लुक से ऐसा लगता है कि Microsoft अपनी वर्तमान-पीढ़ी के Xbox सीरीज X और सीरीज S कंसोल के साथ जा रहा है और आखिरकार “अगली पीढ़ी” को गले लगा लिया है। कंपनी के पास सिस्टम के विकास के तहत फैबल, स्टारफील्ड और फोर्ज़ा मोटरस्पोर्ट के रीबूट जैसे प्रथम-पक्षीय गेम हैं।

विशेष रूप से, बेथेस्डा की स्टारफ़ील्ड सूची जैसे गेम में एसएसडी पीसी उपयोगकर्ताओं के लिए मूल कल्पना के रूप में है, और एक्सबॉक्स वन और यहां तक ​​​​कि अधिक शक्तिशाली वन एक्स एचडीडी की पेशकश पर विचार करते हुए, कंसोल को आगे बढ़ने का समर्थन करना कठिन है।

प्रतिद्वंद्वी ब्रांड PlayStation भी धीरे-धीरे PS4 कंसोल के लिए समर्थन छोड़ रहा है, और आगे बढ़ते हुए, मार्वल के स्पाइडर-मैन 2 और फाइनल फैंटेसी XVI जैसे शीर्षक केवल PS5 के लिए विशेष रूप से लॉन्च होंगे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *