महिला टी 20 विश्व कप: बीसीसीआई महिला क्रिकेट टीम को वह सब कुछ दे रहा है जिसकी उन्हें जरूरत हो सकती है … डायना एडुल्जी का कहना है कि उन्हें अभी प्रदर्शन करने की जरूरत है

 

मैं दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप में भारतीय महिला टीम के प्रदर्शन से काफी निराश थी। अंडर-19 टीम द्वारा हाल ही में जूनियर विश्व कप जीतने के बाद एक और विश्व खिताब जीतने का यह एक शानदार मौका था। दुर्भाग्य से, सीनियर टीम अपने मैचों के दौरान मजबूत दावेदार नहीं लग रही थी।

 

रेवाड़ी में युवक पर जानलेवा हमला: घर में घुसकर चाकू से गोदा; रोहतक पीजीआई में भर्ती

हम भाग्यशाली थे कि आयरलैंड खेल (भारत 5 रन से जीता; डीएलएस विधि) धुल गया, अन्यथा, हम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाते।

उस ने कहा, हमने आत्मसमर्पण नहीं किया जैसा कि हमने 2020 विश्व कप में किया था। हमने लड़ने की कोशिश की लेकिन पूरे टूर्नामेंट के दौरान गलतियों के कारण हमें फाइनल में जगह नहीं मिली। पहले फील्डिंग और फिर बॉलिंग।

स्पिनर अप्रभावी

यह आश्चर्यजनक था कि हमारे स्पिनर, जो हमारी ताकत रहे हैं, राडार पर चले गए हैं। स्पिनर्स पूरी तरह से फॉर्म में हैं। वे कभी हमारे ट्रंप कार्ड हुआ करते थे।

हिसार के DC से फर्जी केरल डीसी की करवाई बात: युवकों के आर्म्स लाइसेंस बनवाने की सिफारिश; शक होने पर किया वेरीफाई, मोबाइल जब्त

दीप्ति शर्मा. (बीसीसीआई)

बाएं हाथ के स्पिनर शॉर्ट-फाइन लेग और डीप स्क्वायर के बिना गेंदबाजी कर रहे हैं। सभी विदेशी खिलाड़ी स्वीप शॉट खेलना पसंद करते हैं. हमें परिस्थिति के अनुसार बदलना होगा। ये खिलाड़ी अब पेशेवर हैं। अब कोई बहाना नहीं है। बीसीसीआई का आदर्श वाक्य प्रदर्शन या नाश होना चाहिए। अब केवल बड़े नामों पर मत जाइए। हमारा क्षेत्ररक्षण सभी मैचों में अच्छा नहीं रहा और कैचिंग बहुत खराब रही।

दो सलामी बल्लेबाज शेफाली (वर्मा) और स्मृति (मंधना) प्रदर्शन नहीं कर रही हैं। स्मृति ने भले ही दो अर्द्धशतक लगाए हों, लेकिन वे दस्तक महत्वहीन थीं। उसे जिम्मेदारी लेनी होगी। यह 20 ओवर का खेल है और अगर हम सातवें और आठवें नंबर से काम करने की उम्मीद कर रहे हैं तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। हमारे पास टीम में चार बल्लेबाज हैं, जो सभी विश्व स्तरीय हैं। अब समय आ गया है कि हम शैफाली को आईना दिखाएं। वह युवा है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि वह एक किशोरी है इसका मतलब यह नहीं है कि खराब बल्लेबाजी करने के बाद वह दूर हो सकती है। वह पिछले चार साल से सीनियर टीम में खेल रही है। शैफाली ने अभी अपना विकेट फेंका है।

स्मृति मंधाना। (बीसीसीआई)

यह उच्च समय है जब बीसीसीआई सख्त कदम उठाए। बीसीसीआई उन्हें वह सब कुछ दे रहा है जिसकी उन्हें जरूरत हो सकती है। उन्होंने उन्हें समान वेतन और समान सुविधाएं दी हैं। उन्हें अब प्रदर्शन करने की जरूरत है। मेरे जमाने में हम इतना तो नहीं जीते लेकिन अनुशासन था।

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड: विलक्षण प्रतिभा हैरी ब्रूक ने नाबाद 184 रन बनाकर विनोद कांबली का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

बल्लेबाजों को भी अपने शॉट चयन पर काम करने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, जेमिमा रोड्रिग्स को उस समय उस शॉट (कीपर के ऊपर रैंप शॉट खेलने का प्रयास) को खेलने की कोई आवश्यकता नहीं थी। आखिरकार, वह उस समय अच्छी तरह से सेट बल्लेबाज थी।

 

मैं नसीर (हुसैन) से सहमत हूं कि हरमन (हरमनप्रीत कौर) की प्रयास एक छात्रा का प्रयास था. बल्ला गलत हाथ में था। उसे अपना बल्ला अपने दाहिने हाथ में पकड़ना चाहिए था। हरमन जॉगिंग कर रही थी और बल्ला उनके बाएं हाथ में था और वह फंस गया। हरमन को फुल स्ट्रेच में होना चाहिए था। उनके विकेट ने खेल का रुख पलट दिया. साथ ही, वे इस टिप-एंड-रन गेम को नहीं जानते हैं। हमारे बल्लेबाज सिर्फ चौके और छक्के मारने में विश्वास रखते हैं। लेकिन बीच में डॉट गेंदों की संख्या से बड़ा फर्क पड़ता है।

म्यूजिकल चेयर बंद करो

साथ ही जब सपोर्ट स्टाफ की बात आती है तो बीसीसीआई को म्यूजिकल चेयर जो हो रही हैं उसे बंद कर देना चाहिए और ऐसे लोगों को नियुक्त करना चाहिए जो महिला टीम के प्रदर्शन के लिए जवाबदेह हों।

Xiaomi 13 सीरीज लॉन्च राउंड-अप: Leica कैमरा, फास्ट चार्जिंग और बहुत कुछ

बीसीसीआई ने टीम पर काफी खर्च किया है, इसलिए उन्हें कोचिंग स्टाफ का भुगतान करने के लिए भी तैयार रहना चाहिए और अच्छी गुणवत्ता वाले कोच – एक मुख्य कोच, एक फील्डिंग कोच, एक ट्रेनर और अन्य प्राप्त करना चाहिए। एक ट्रेनर को नियमित यो-यो टेस्ट के लिए मानदंड निर्धारित करने चाहिए जैसे कि पुरुष टीम ने वर्षों से किया है। टीम में शामिल सीनियर्स को इस सेमीफाइनल से बाहर होने की जिम्मेदारी लेनी होगी क्योंकि यह ऑस्ट्रेलियाई टीम हारती दिख रही थी।

एडुल्जी भारत के पूर्व कप्तान हैं। उन्होंने देवेंद्र पांडेय से बात की

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *