मस्क ने ट्विटर फाइल्स 3.0 को एफबीआई द्वारा अनुरोधित ट्वीट्स को मॉडरेट करने के बारे में खुलासा किया, ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाया

एलोन मस्क ने ‘ट्विटर फाइल्स 3.0’ के माध्यम से अधिक जानकारी साझा की है, उस समय पर ध्यान केंद्रित करते हुए जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था और कैसे ट्विटर ने सक्रिय रूप से ट्वीट्स को दबाने के लिए एफबीआई से अनुरोध किया था।

इससे पहले, मस्क ने ‘ट्विटर फाइल्स’ और ‘ट्विटर फाइल्स 2.0’ का खुलासा किया था, जिसमें बताया गया था कि कैसे ट्विटर ने न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित हंटर बिडेन के लैपटॉप के बारे में कहानी को दबाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय से आदेश लिया था। यह भी पता चला कि ट्विटर के कर्मचारियों ने उपयोगकर्ताओं को सूचित किए बिना कुछ खातों और यहां तक ​​​​कि ट्रेंडिंग विषयों की दृश्यता को सक्रिय रूप से सीमित करते हुए गुप्त ब्लैकलिस्ट का निर्माण किया था।

​’डिप्लैटफॉर्मिंग द प्रेसिडेंट’ शीर्षक वाले मस्क ने स्वतंत्र पत्रकार मैट टैबी के ‘ट्विटर फाइल्स 3.0’ इन्वेस्टिगेशन थ्रेड को रीट्वीट करके विवरण साझा किया। मैट ने कहा, “6 जनवरी को कैपिटल में दंगों और 8 जनवरी को ट्विटर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हटाने के बीच क्या हुआ, इसकी कहानी दुनिया बहुत कुछ जानती है …” लेकिन एलोन मस्क का नया ट्विटर आपको दिखाएगा “क्या नहीं है” खुलासा किया गया है: J6 से पहले के महीनों में कंपनी के भीतर मानकों का क्षरण,” और निर्णय जो उच्च-श्रेणी के अधिकारियों ने अपनी नीतियों का उल्लंघन किया।

तैब्बी ने दावा किया कि जनवरी 2021 में ट्रम्प के फैसले के बारे में उपयोगकर्ताओं की जो भी राय हो सकती है, उसके बावजूद, “6 जनवरी से 8 जनवरी के बीच ट्विटर पर आंतरिक संचार का स्पष्ट ऐतिहासिक महत्व है।”

जनवरी 2021 में वापस, ट्विटर ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने के बाद एक आधिकारिक ब्लॉगपोस्ट साझा किया, जिसमें कहा गया था, “@realDonaldTrump अकाउंट से हाल के ट्वीट्स और उनके आसपास के संदर्भ की बारीकी से समीक्षा के बाद – विशेष रूप से उन्हें कैसे प्राप्त किया जा रहा है और उनकी व्याख्या कैसे की जा रही है। और ट्विटर से बाहर – हमने हिंसा को और भड़काने के जोखिम के कारण खाते को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।”

मैट टैबी ने कहा, “जैसे ही उन्होंने ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाना समाप्त किया, ट्विटर के अधिकारियों ने नई शक्ति को संसाधित करना शुरू कर दिया।” इसका मतलब है कि वे भविष्य के राष्ट्रपतियों और व्हाइट हाउस – शायद जो बिडेन पर भी प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार हैं।

उस समय ट्विटर के अधिकारियों ने ट्रम्प पर प्रतिबंध लगा दिया था कि एक कार्यकारी ने पिछले 4+ वर्षों के दौरान ट्रम्प और समर्थकों द्वारा की गई कार्रवाइयों को उजागर करते हुए ‘संदर्भ के आसपास’ कहा था, और जबकि ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का ‘बल्क’ ‘तीनों’ के बीच हुआ था। जनवरी के दिन, ‘बौद्धिक ढांचा’ कैपिटल दंगों से पहले पत्थर के महीनों में स्थापित किया गया था।

तैब्बी का दावा है कि ट्विटर के “आंतरिक स्लैक्स ट्विटर के अधिकारियों को संघीय एजेंसियों के साथ गहन संबंधों से बाहर निकलते हुए दिखाते हैं।” इसके अलावा, इसमें शामिल नाम – रोथ, पूर्व ट्रस्ट और नीति प्रमुख विजया गड्डे, और हाल ही में उप-महापौर (और पूर्व शीर्ष) FBI वकील) जिम बेकर प्रमुख अधिकारियों से जुड़े दस्तावेज़ों की खोजों पर आधारित हैं।

थ्रेड में जोड़ते हुए, तैयबी ने एक बड़ा दावा किया। 8 अक्टूबर, 2020 को अधिकारियों ने ‘us2020_xfn_enforcement’ नाम से एक चैनल खोला। यह ट्विटर के अधिकारियों को चुनाव से संबंधित निष्कासन, और विशेष रूप से ‘हाई-प्रोफाइल’ खातों (अक्सर ‘वीआईटी’ या ‘बहुत महत्वपूर्ण ट्वीटर’ कहा जाता है) के बारे में चर्चा के लिए एक ‘घर’ बनाने की अनुमति देगा।

मैट टिब्बी ने ट्विटर के अधिकारियों के समूह को ‘हाई-स्पीड सुप्रीम कोर्ट ऑफ मॉडरेशन’ कहा – मिनटों में ‘मक्खी पर’ सामग्री मॉडरेशन जारी करना और “अनुमान, आंत कॉल, यहां तक ​​​​कि Google खोजों के आधार पर, यहां तक ​​​​कि मामलों से जुड़े मामलों में भी” राष्ट्रपति।”

नीति निदेशक निक पिकल्स से पूछा गया कि क्या ट्विटर को यह उल्लेख करना चाहिए कि वे मशीन लर्निंग, मानव समीक्षा और बाहरी विशेषज्ञों के साथ साझेदारी के माध्यम से गलत सूचना का पता लगाते हैं। कर्मचारी ने नोट किया कि यह एक “फिसलन प्रक्रिया” रही है और आश्चर्य हुआ कि क्या सार्वजनिक स्पष्टीकरण के रूप में इस पर भरोसा करना बुद्धिमानी थी।

योएल रोथ का दावा करने वाला एक पोस्ट न केवल “एफबीआई और डीएचएस के साथ साप्ताहिक मुलाकात करता था, बल्कि राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (डीएनआई) के कार्यालय के साथ” भी साझा किया गया था। तैब्बी ने नोट किया कि ट्विटर के अधिकारी न केवल एफबीआई अधिकारियों से मिले, बल्कि सक्रिय भी हुए कुछ ऐसे ट्वीट्स को मॉडरेट करने के अनुरोध जिन्हें डेमोक्रेट उच्चाधिकारियों ने फ़्लैग किया था।

अंत में, तैयबी ने ट्वीट किया कि ट्विटर को ट्रम्प अभियान, ट्रम्प व्हाइट हाउस, या सामान्य रूप से रिपब्लिकन से कोई मॉडरेशन अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ। जांच के बाद, रिपब्लिकन से ऐसा कोई अनुरोध नहीं मिला, जो पहले कहा गया था।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *