Apple ने पिछले पांच वर्षों में उत्पाद नवप्रवर्तन में लगभग $100 बिलियन का निवेश किया

 

प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवाचार की दौड़ में शीर्ष पर बने रहने के लिए Apple ने पिछले पांच वर्षों में अनुसंधान और विकास पर करीब 100 बिलियन डॉलर खर्च किए, एक नई रिपोर्ट से पता चला है।

व्यक्ति लापता: यमुनानगर कोर्ट जाने के लिए घर से निकला व्यक्ति लापता, पुलिस ने गुमशुदगी का केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी

2018 और 2022 के बीच, Apple ने R&D पर 97.37 बिलियन डॉलर खर्च किए। Finbold द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पांच वर्षों के बीच, Apple का इस खंड पर खर्च 84.33 प्रतिशत – 2018 में $14.24 बिलियन से बढ़कर 2022 में $26.25 बिलियन हो गया।

“हाल के वर्षों में अनुसंधान और विकास पर खर्च लगातार बढ़ रहा है। 2019 में, मूल्य 16.22 बिलियन डॉलर था, जो 2020 के 18.75 बिलियन डॉलर से 15 प्रतिशत अधिक था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में, खर्च 20 अरब डॉलर के बाजार को पार कर गया और पहली बार 21.91 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच, Apple अपने वफादार ग्राहक आधार के अनुरूप नवीन उत्पादों और सेवाओं को जारी करके शीर्ष पर अपनी स्थिति बनाए रखता है।

पटवारी 20-28 दिसंबर तक नहीं करेंगे काम: कैथल में द रेवेन्यू पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन का फैसला; जिला मुख्यालयों पर देंगे धरना

“मौजूदा आर्थिक संकट पर Apple की प्रतिक्रिया ने एक झलक पेश की है कि कंपनी अनुसंधान और विकास विभाग को कैसे महत्व देती है। उदाहरण के लिए, Apple ने अनुसंधान और विकास के अलावा कई नौकरियों के लिए भर्ती रोक दी है। अनिश्चितता बनी रहने के कारण इसके बजट को कम करने के लिए यह उपाय अपनाया गया था,” रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

Apple वर्तमान में चीन में कोविद-लॉकडाउन के कारण एक विशाल आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे के माध्यम से नेविगेट कर रहा है, जिसने अपने आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन की प्रमुख सुविधा में उत्पादन में बाधा उत्पन्न की है, इसके निर्माण का एक बड़ा हिस्सा जैसे देशों को स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा है। भारत और वियतनाम।

रिपोर्ट के अनुसार, Apple का खर्च आंशिक रूप से कंपनी के बिजनेस मॉडल के साथ संरेखित होता है, जो विघटनकारी नवाचार बनाने और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करना चाहता है।

Samsung Galaxy M04 लॉन्ग-टर्म सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

“कंपनी ने कहा है कि अनुसंधान और विकास पर व्यय का उद्देश्य उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करना और बाज़ार में फर्म के उत्पादों और सेवाओं को अलग करना है। इस मामले में, ऐप्पल शोधन की एक सतत यात्रा पर रहा है, जिससे उत्पादों के बेहतर संस्करण जारी किए गए हैं।”

विशेष रूप से, उच्च मुद्रास्फीति और ब्याज दरों में बढ़ोतरी के खतरे की विशेषता, अर्थव्यवस्था के उदास रहने के बावजूद 2022 खर्च में वृद्धि हुई है।

यह माना जा सकता है कि Apple के पिछले निवेश संभावित रूप से कंपनी को मौजूदा अनिश्चितता को नेविगेट करने में मदद कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “खर्च की व्याख्या इस रूप में भी की जा सकती है कि ऐप्पल के पास वर्तमान आईफोन, आईपैड, मैक और ऐप्पल वॉच के अलावा अन्य उत्पादों और सेवाओं में अधिक उत्पाद और सेवाएं हैं।”

इसके अलावा, बजट ऐप्पल की क्षमता को एक और नए उत्पाद और सेवा के लिए पिवट करने का संकेत दे सकता है। कुल मिलाकर, R&D बजट कंपनी के कैश गाय उत्पादों जैसे iPhone में सुधार करना चाहता है।

हालाँकि, Apple के R & D पर अपने खर्च को बनाए रखने के साथ, विश्लेषकों का कहना है कि टेक दिग्गज अपने प्रतिद्वंद्वियों से पिछड़ रहा है।

भारतीय मूल के डॉक्टर, बच्चे और कोविड: ‘ट्विटर फाइल्स’ पार्ट 2 में, शॉकिंग सीक्रेट ब्लैकलिस्ट। कस्तूरी ढूँढता समाधान

फिनबोल्ड की रिपोर्ट में कहा गया है, “नतीजतन, व्यय अधिक प्रतिस्पर्धा को ट्रिगर करेगा, जो नवाचार के लिए धन के अतिरिक्त आवंटन का अनुवाद करेगा।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *