भारत में चीनी सेना की घुसपैठ पर HC में सुनवाई: सुब्रमण्यम स्वामी का दावा- लद्दाख की 4000 वर्ग किमी जमीन हड़पी, RTI लगाई थी

 

भारत में चीनी सेना की घुसपैठ को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के तीन मंत्रालयों को नोटिस जारी किया है। इसमें गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय शामिल हैं।

पलवल में CIA स्टाफ पर फायरिंग: गाड़ी को टक्कर मार भागे बदमाशों के पीछे लगी थी पुलिस; 2 जवान घायल

यह नोटिस बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका पर जारी हुआ। याचिका में स्वामी ने कहा है कि लद्दाख में चीनी आर्मी ने 4000 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा की जमीन हड़प ली है। इसे लेकर उन्होंने पिछले साल नवंबर में RTI के जरिए जवाब मांगा था।

जब उन्हें इसका कोई जवाब नहीं मिला तो स्वामी ने कोर्ट का रुख किया। हाईकोर्ट ने अब नोटिस जारी करते हुए इस मामले पर सुनवाई की तारीख 8 जनवरी तय की है।

स्वामी ने RTI में चीन ने जो जमीन हड़पी उसकी जानकारी के साथ जमीन के नक्शे के बारे में डिटेल जानकारी मांगी थी।

अलग-अलग विभागों को ट्रांसफर कर रहे आवेदन

हालांकि, स्वामी ने कहा कि उनके RTI आवेदन को अलग-अलग विभागों के बीच ट्रांसफर कर दिया गया था और RTI का जवाब देने की समयसीमा समाप्त होने के बाद भी यहां से वहां भेजना जारी रहा। उन्होंने जब पहली बार अपील की तो उसे भी अलग-अलह विभागों में ट्रांसफर किया जाता रहा।

इसके बाद स्वामी ने मार्च 2023 में मुख्य सूचना आयोग (CIC) के सामने दूसरी अपील दायर की। लेकिन उस पर भी कोई जवाब नहीं मिला।

ज्वैलर्स की तिजोरी काटकर लाखों के गहनों पर किया हाथ साफ तिजौरी काटने के लिए किया गया गैस कटर का प्रयोग

समयसीमा 45 दिन पर जवाब नहीं मिला

स्वामी ने कहा कि हाईकोर्ट्स ने तय किए गए कानून के अनुसार CIC को 45 दिनों के भीतर सभी दूसरी अपीलों का निपटारा कर देना चाहिए। लेकिन उनकी अपील अभी तक पेंडिंग है।

स्वामी ने कहा कि उनके द्वारा मांगी गई जानकारी देश की संप्रभुता और अखंडता से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी है। देरी से जानकारी मिलने पर इसकी प्रासंगिकता और जरूरत खत्म हो जाएगी।I

स्वामी ने RIT में ये जानकारी मांगी है-
1. 1996 में भारत-चीन ने जिस LAC पर सहमति दी थी उसके आगे बढ़कर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने भारत की कितनी जमीन हड़प ली है। इसका एक नक्शा भी उपलब्ध कराएं।
2. 1996 में जिस पर सहमति बनी उस LAC के पार बफर जोन या “नो मैन्स लैंड” के कारण भारत की कितनी जमीन चीन को सौंप दी गई है? कृपया इसका एक नक्शा भी उपलब्ध कराएं।
3. 2014 के बाद से चीन ने भारत की कितनी जमीन हड़पी है ? कृपया हर साल के अनुसार इसका एक नक्शा उपलब्ध कराएं।
4. 2014 के बाद से चीन ने “नो मैन्स लैंड” में भारत की कितनी जमीन हड़पी है ? कृपया इसका एक नक्शा उपलब्ध कराएं।
5. किस समझौते के तहत भारत ने अक्साई चिन इलाके चीन को सौंप दिया था? यदि ऐसा हुआ है तो सौंपे गए इलाका से जुड़े कागजात उपलब्ध कराएं।
6. 1996 में भारत-चीन ने जिस LAC पर सहमति दी थी इसके पार आकर चीन ने कितनी बार और कब-कब भारतीय इलके में घुसपैठ की है। इसकी डिटेल दें।
7 1996 के बाद से LAC के बाद नो मैन्स लैंड बनाने या भारत की जमीन चीन को देने के कारण भारत में कितने लोग विस्थापित हुए हैं? कृपया इसकी डिटेल दें।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *