भारत के पास पोर्टल और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन की मरम्मत का अपना अधिकार है: आपके लिए इसका क्या अर्थ है?

 

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को पोर्टल की मरम्मत का अधिकार और एनटीएच मोबाइल ऐप सहित कई नई पहलों की शुरुआत की और राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन केंद्र का नया परिसर खोला।

वैश्विक स्तर पर हजारों यूजर्स के लिए ट्विटर डाउन, वेब पर लॉग इन करने में असमर्थ यूजर्स

उपभोक्ता मामलों के विभाग और IIT (BHU), वाराणसी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए और साथ ही उपभोक्ता आयोगों का क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी शुरू किया गया।

ये पहल राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम में खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों की राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह, राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) के अध्यक्ष आरके अग्रवाल भी मौजूद थे।

Fitbit को नए उपकरणों के लिए Google खाते की आवश्यकता होगी, वेबसाइट पर Google साइन-इन के लिए समर्थन समाप्त करना

‘मरम्मत का अधिकार’ पोर्टल पर, निर्माता उत्पाद विवरण के मैनुअल को ग्राहकों के साथ साझा करेंगे ताकि वे मूल निर्माताओं पर निर्भर रहने के बजाय या तो तीसरे पक्ष द्वारा स्वयं मरम्मत कर सकें। शुरुआत में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटोमोबाइल और खेती के उपकरणों को कवर किया जाएगा।

 

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर “उपभोक्ता आयोग में मामलों के प्रभावी निपटान” विषय पर बोलते हुए, गोयल ने पिछले छह महीनों में लंबित मामलों की अधिक संख्या को निपटाने के लिए उपभोक्ता आयोगों की सराहना की और देश भर में लंबित मामलों को समाप्त करने का विश्वास व्यक्त किया। .

उन्होंने कहा, “छह महीने की छोटी अवधि में, हमने लंबित मामलों का निपटान दोगुना कर दिया है। लगभग 90,000 लंबित मामलों का निपटान (इस साल जुलाई और नवंबर के बीच) किया गया।” एक साल पहले की अवधि में उपभोक्ता अदालतों द्वारा लगभग 38,000 लंबित मामलों का निपटारा किया गया था।

गोयल ने कहा कि लंबित मामलों के निपटान में तेजी आएगी और आने वाले दिनों में बैकलॉग को खत्म किया जाएगा।

उपभोक्ता सशक्तिकरण एक विकसित की सर्वोपरि विशेषता होने जा रहा है भारत और उपभोक्ताओं को सभी पहलों के केंद्र में रखने का आह्वान किया, उन्होंने कहा।

‘Meter would’ve exploded, had someone checked my heartbeat’: Sarfaraz Ahmed makes hilarious revelations on his comeback

गोयल ने आगे कहा कि उनका मंत्रालय इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रयास कर रहा है कि प्रधानमंत्री ने क्या अभिव्यक्त किया है – अभिसरण, क्षमता निर्माण और जलवायु परिवर्तन – उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाने और व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए।

उन्होंने जोर देकर कहा कि 3टी – प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण और पारदर्शिता हमारे उपभोक्ताओं के लिए अधिक से अधिक उपभोक्ता जागरूकता और बेहतर सेवा प्राप्त करने में मदद करेगी।

खाद्य और उपभोक्ता मामलों की राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि यह एक अच्छा संकेत है कि उपभोक्ता मामलों की लंबित संख्या कम हो रही है जो उपभोक्ताओं को विश्वास दिलाती है कि उन्हें न्याय मिलेगा।

उपभोक्ता संरक्षण कानून के तहत शिकायत दर्ज होने के 90 दिनों के भीतर और 150 दिनों के भीतर जहां विशेषज्ञ साक्ष्य लेने की आवश्यकता होती है, उसका निपटान किया जाना आवश्यक है।

‘Meter would’ve exploded, had someone checked my heartbeat’: Sarfaraz Ahmed makes hilarious revelations on his comeback

एनसीडीआरसी के अध्यक्ष आरके अग्रवाल ने कहा, “कोई भी यह उम्मीद नहीं करता है कि मामला रातोंरात तय हो जाएगा। हालांकि, कठिनाई तब उत्पन्न होती है जब मामले के निपटारे के लिए वास्तविक समय इसकी अपेक्षित अवधि से अधिक हो जाता है और उपभोक्ता आयोगों की प्रभावकारिता और दक्षता के बारे में एक सवाल उठाया जाता है।” ” जब कानून मामलों के त्वरित निपटान को अनिवार्य करता है, तो मामलों को तय करने में कई वर्षों की देरी हमेशा उस वस्तु पर “कलंक” लगाती है जिसके लिए 1986 के अधिनियम में आयोगों की स्थापना की गई थी, उन्होंने कहा कि इस पर गौर करने की आवश्यकता है देरी के कारण।

 

अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ता आयोगों में शिकायतों के निस्तारण की दर औसतन 89 फीसदी रही है। उपभोक्ता आयोगों की स्थापना के बाद से, 16 दिसंबर तक अभी भी 6.24 लाख मामलों का बैकलॉग है।

उन्होंने कहा, “इससे पता चलता है कि उपभोक्ता आयोग उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं और वास्तव में उन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए गंभीर दबाव में हैं जिनके लिए उन्हें अधिनियमित किया गया था।”

अग्रवाल ने आगे कहा कि राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग में पेंडेंसी भी प्रभावशाली नहीं है क्योंकि 16 दिसंबर को लंबित मामले 22,896 थे।

कोविड-19 महामारी, उपभोक्ता जागरूकता में वृद्धि के कारण मामलों में वृद्धि, उपभोक्ता आयोगों की गैर-कार्यप्रणाली, बुनियादी ढांचे की कमी, संसाधन जनशक्ति और धन, अनावश्यक स्थगन, कई अपीलों का दायरा – मामलों के विशाल बैकलॉग के पीछे कुछ कारण हैं, उन्होंने कहा।

अग्रवाल ने, हालांकि, कहा कि अतिरिक्त ताकत के बिना बैकलॉग को मिटाया नहीं जा सकता है, खासकर तब जब मामलों की संख्या बढ़ने की संभावना है और आने वाले वर्षों में इसमें कमी नहीं आएगी।

भारत के पास पोर्टल और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन की मरम्मत का अपना अधिकार है: आपके लिए इसका क्या अर्थ है?

उन्होंने सुझाव दिया, “जहां भी लंबित मामले 4,000 से अधिक हैं, बैकलॉग को निपटाने के लिए अतिरिक्त पीठों के कानून के शासनादेश का पालन किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को अध्यक्ष और सदस्यों की रिक्तियों को भरने के लिए काफी पहले कार्रवाई करनी होगी और नियुक्तियों में देरी से बचने के लिए भविष्य की रिक्तियों को भरने के लिए उम्मीदवारों का एक पैनल बनाए रखना होगा।

अन्य बातों के अलावा, उन्होंने समान या संबंधित मामलों को क्लब करने, उपभोक्ता आयोगों को कम से कम सीमित वित्तीय स्वायत्तता प्रदान करने, अनावश्यक स्थगन को कम करने के अलावा संक्षिप्त परीक्षणों के माध्यम से प्राकृतिक न्याय और अधिनिर्णय के सिद्धांतों का पालन करने का भी सुझाव दिया।

इस बीच, उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि लंबित मामलों को निपटाने के लिए विभाग ने एक विशेष अभियान ‘लोक अदालत’ और ‘ग्राहक मध्यास्ता समाधान’ चलाया और भविष्य में इस तरह की पहल जारी रखी जाएगी।

प्रौद्योगिकी उन्नति के कारण उपभोक्ताओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, सिंह ने कहा कि मेटा वर्स, विज्ञापन में डार्क पैटर्न और सोशल मीडिया पर प्रतिबंधित विज्ञापन कुछ ऐसे पहलू हैं, जिनके लिए विभाग को उपभोक्ता हित की रक्षा और इसे सुरक्षित बनाने के लिए नियामक परिदृश्य का विश्लेषण करने की आवश्यकता है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *