भड़के गौभक्तों ने बिजली महकमे की लापरवाही बताया

एस• के • मित्तल 
सफीदों,        नगर के नए बस स्टैंड रोड पर एक ट्रांसफार्मर की नंगी पड़ी तार के चपेट में आकर एक नंदी की मौत हो गई। नंदी की मौत को लेकर गौभक्तों में काफी रोष देखने को मिला। भड़के गौभक्तों ने इसे सीधे-सीधे बिजली विभाग की लापरवाही बताया। मिली जानकारी के अनुसार नए बस स्टैंड पर रोड पर हर रोज की भांति आवागमन जारी था कि इसी दौरान एक नंदी वहां लगे बिजली के ट्रांसफार्मर की चपेट में आ गया। लोगों ने नंदी को करंट से तडफ़ते हुए देखा तो जरूर लेकिन वे कुछ भी नहीं कर पाए क्योंकि जान जाने का भारी खतरा बना हुआ था।
कुछ लोगों ने लकड़ी के डंडों से नंदी का शरीर तार से हटाने का प्रयास किया लेकिन नंदी का वजन अधिक होने के कारण लोगों के प्रयास सफल नहीं हो पाए। परिणामस्वरूप कुछ ही देर में करंट के कारण नंदी की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस ट्रांसफार्मर के खंबे में पिछले करीब एक हफ्ते से जोरदार करंट आया हुआ है तथा महकमे को भी इस बारे में कई बार बताया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे पहले भी इस तरह से दो नंदियों को बचाया गया है अन्यथा वे भी काल का ग्रास बन चुके होते। आसपास रेहड़ी वगैरह लगाए हुए लोगों का कहना है इस ट्रांसफार्मर के आसपास उन्हे पहरा देना पड़ रहा है कि कहीं कोई बच्चा या राहगीर इसकी चपेट में ना आ जाए। बता दें कि इस ट्रांसफर के पास ही ही राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल है जिसमें सैकड़ों बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। वहीं एक धार्मिक स्थल भी है जिसमें हर रोज सैंकड़ों लोग दर्शनों के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि  इस ट्रांसफार्मर का एक नंगा तार धरती को छु रहा है जिसके कारण इसके आसपास हमेशा करंट की स्थिति बनी रहती है। अगर इसको समय रहते ठीक नहीं किया गया तो यहां कोई भी बड़ा हादसा घटित हो सकता है।
आज तो एक नंदी की जान गई है कल किसी व्यक्ति की भी जान जा सकती है। वहीं मौके पर पहुंचे गौ सेवादल के प्रधान नीटू धीमान ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण हर दिन बेसहारा गौवंश की मौत हो रही है। अभी कुछ दिन पूर्व नगर के नहर पूल भी एक नंदी की करंट लगने से मौत हो गई थी। शासन और प्रशासन की ओर से इन बेसहारा गौवंश को नंदीशाला व गौशालाओं में पहुंचाने का कोई इंतजाम नहीं है जिसके कारण वे मरने को मजबूर हो रहे हैं।
उन्होंने प्रशासन से मांग की कि नगर की सड़कों पर बेसहारा घूम रहे हो गौवंश को नंदीशाला व गौशालाओं में पहुंचाया जाए ताकि ये वहां सुरक्षित रह सके। इस घटना के काफी देर बाद पहुंचे दो लाइनमैनों को इसमें विभाग को कोई लापरवाही नजर नहीं आई। एक लाईनमैन राजेश ने कहा कि उन्हे नंदी की मौत का दुख तो जरूर है लेकिन वे अपनी ड्यूटी करें या ट्रांसफार्मर के पास ल_ लेकर बैठे। बिजली वालों द्वारा लाइन काटने के उपरांत मृत्तक नंदी को जेसीबी से उठाकर दफनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *