फेसबुक ने मार्च में भारत में 45 प्रतिशत यूजर्स की शिकायतों पर कार्रवाई की

 

फेसबुक और इंस्टाग्राम मेटा की मासिक रिपोर्ट का हिस्सा हैं

कंपनी की नवीनतम इंडिया मंथली रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया दिग्गज मेटा के फेसबुक ने लगभग 45 प्रतिशत शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई की।

नई दिल्ली: कंपनी की नवीनतम इंडिया मंथली रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया दिग्गज मेटा के फेसबुक ने मार्च 2023 में उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई 64 प्रतिशत शिकायतों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं और इंस्टाग्राम से प्राप्त लगभग 45 प्रतिशत शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई की।

दुनिया को फोगट बहनें देने वाले गांव बलाली में बेटियों पर हमले के बाद गुस्सा और आशंका बढ़ती है

मेटा द्वारा प्रकट की गई श्रेणी-वार जानकारी के अनुसार, फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं द्वारा उनके “खाते को हैक कर लिया गया है” के लिए केवल लगभग 8 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की, 22 प्रतिशत “अनुचित या अपमानजनक सामग्री” के मामले में और 23 प्रतिशत “धमकाने या उत्पीड़न” का मामला।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने उन मामलों में एक-चौथाई से भी कम शिकायतों पर कार्रवाई की, जहां उपयोगकर्ताओं ने उस सामग्री पर आपत्ति जताई है, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया था कि वह उन्हें नग्नता या आंशिक नग्नता या यौन क्रिया में दिखा रही है।

फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं से कुल 7,193 शिकायतें प्राप्त कीं और 1,903 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।

मेटा ने फेसबुक के लिए रिपोर्ट में कहा, “अन्य 5,290 रिपोर्टों में जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री की समीक्षा की और हमने कुल 1,300 रिपोर्टों पर कार्रवाई की।”

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे रेसलर्स से पुलिस की झड़प: विनेश के भाई का सिर फटा; बजरंग की पत्नी का आरोप- पुलिस ने गालियां दीं, मारपीट की

फेसबुक ने 1,300 अतिरिक्त रिपोर्ट्स पर की गई कार्रवाई के श्रेणीवार विवरण का खुलासा नहीं किया।

फेसबुक ने स्वयं लगभग 38 मिलियन सामग्री पर कार्रवाई की, जो कि उसके सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रही थी।

जिन शीर्ष तीन श्रेणियों पर फेसबुक ने कार्रवाई की उनमें 32 मिलियन स्पैम सामग्री, 2.4 मिलियन सामग्री वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि के आसपास नीति का उल्लंघन करने और 2.2 मिलियन हिंसक और ग्राफिक सामग्री के लिए कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

फेसबुक की तुलना में मेटा के इंस्टाग्राम द्वारा की गई कार्रवाई लगभग 64 प्रतिशत अधिक थी।

इंस्टाग्राम को यूजर्स से 9,226 शिकायतें मिलीं, जिनमें से उसने 5,936 घटनाओं पर कार्रवाई की।

कंपनी ने 4,280 मामलों में यूजर्स को उनकी समस्याओं को हल करने के लिए टूल्स उपलब्ध कराए।

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे रेसलर्स से पुलिस की झड़प: विनेश के भाई का सिर फटा; बजरंग की पत्नी का आरोप- पुलिस ने गालियां दीं, मारपीट की

इंस्टाग्राम ने लगभग 98.57 प्रतिशत मामलों में उपकरण प्रदान किए जहां सामग्री ने रिपोर्टर को दिखाया और रिपोर्टर प्रदर्शित नहीं होना चाहता था।

इंस्टाग्राम ने 465 शिकायतों में से 391 या 84 प्रतिशत पर कार्रवाई की, जहां उपयोगकर्ताओं ने बताया कि सामग्री उन्हें नग्नता या आंशिक नग्नता या यौन क्रिया में दिखा रही थी। खातों के हैक होने की शिकायतों पर इसने सबसे कम कार्रवाई की।

मेटा ने इंस्टाग्राम द्वारा की गई कार्रवाई के लिए कहा, “अन्य 4,946 रिपोर्ट में जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री की समीक्षा की और कुल 1,656 रिपोर्ट पर कार्रवाई की।”

रिपोर्ट में कंपनी द्वारा 1,656 रिपोर्ट की श्रेणी या नीतिवार विवरण साझा नहीं किया गया था।

इंस्टाग्राम ने खुद करीब 30 लाख कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की। शीर्ष उल्लंघन “वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि” श्रेणी, हिंसक और ग्राफिक सामग्री श्रेणी और “धमकाने और उत्पीड़न” खंड के तहत देखे गए।

मेटा को शिकायत अपील समिति (जीएसी) से केवल एक आदेश प्राप्त हुआ जिस पर उसने कार्रवाई की।

GAC उन उपयोगकर्ताओं की शिकायतों को देखता है जो सोशल मीडिया की बड़ी कंपनियों के प्रस्ताव से संतुष्ट नहीं हैं। पीटीआई पीआरएस एचवीए

 

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *