टेक टॉक: अनियमित एआई की लोकप्रियता के बीच नकली चैटजीपीटी ऐप्स और चैटबॉट घोटाले ढेर

जैसा कि साइबर विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है, स्कैमर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अधिक रुचि ले रहे हैं चैटजीपीटी और अन्य एआई उपकरण अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं। साथ ही मेटा और सैमसंग जैसी वैश्विक कंपनियों ने ऐसी सेवाओं से जुड़े बढ़ते खतरे को देखते हुए पहले ही चेतावनी जारी कर दी है।

दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग कंपनी के व्यक्तिगत कंप्यूटरों के माध्यम से OpenAI के ChatGPT जैसे लोकप्रिय जनरेटिव AI टूल का उपयोग करने से अपने कर्मचारियों को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया है, क्योंकि यह पाया गया है कि ऐसी सेवाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है।

सैमसंग द्वारा यह पता लगाने के बाद अप्रैल के अंत में एक मेमो जारी किया गया था कि कुछ कर्मचारियों ने चैटजीपीटी पर संवेदनशील कोड अपलोड किया था। कंपनी ने कर्मचारियों को कार्यस्थल के बाहर चैटजीपीटी और अन्य उत्पादों का उपयोग करते समय सावधानी बरतने और किसी भी निजी या व्यवसाय से संबंधित जानकारी दर्ज नहीं करने की सलाह दी।

न केवल सैमसंग बल्कि अमेरिकी निवेश फर्म जेपी मॉर्गन ने भी इस साल की शुरुआत में अपने कर्मचारियों के बीच चैटजीपीटी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। Amazon ने अपने कर्मचारियों को सलाह दी है कि वे ChatGPT जैसी सेवाओं पर कोई जानकारी या कोड अपलोड न करें।

ये उपकरण इंजीनियरों को कंप्यूटर कोड बनाने में सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, उनके संचालन को गति देने और कर्मचारियों को उनके वर्कलोड को कम करने में सहायता करने के लिए। लेकिन संवेदनशील कंपनी डेटा को ऐसी सेवाओं में दर्ज करना व्यवसायों के लिए जोखिम हो सकता है, जिससे महत्वपूर्ण जानकारी लीक हो सकती है।

इस बीच, मेटा ने कहा कि चैटजीपीटी और इसी तरह के एआई टूल्स के रूप में छिपे मैलवेयर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। कंपनी के शोधकर्ताओं ने केवल मार्च 2023 से इंटरनेट पर खातों से छेड़छाड़ करने के लिए ChatGPT और अन्य समान थीम का उपयोग करके 10 मैलवेयर परिवारों का पता लगाया है। इसने अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे 1,000 से ज्यादा लिंक को ब्लॉक कर दिया है।

कंपनी ने यह भी कहा कि स्कैमर अक्सर ऐसे मोबाइल ऐप या ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं जो चैटजीपीटी टूल के रूप में सामने आते हैं। जबकि उपकरण कुछ मामलों में कुछ ChatGPT कार्यक्षमता प्रदान कर सकते हैं, उनका असली लक्ष्य अपने उपयोगकर्ताओं के खाते की साख को चुराना है।

अपराधी बार-बार लिंक किए गए व्यावसायिक पृष्ठ या विज्ञापन खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत खातों को लक्षित करते हैं, दोनों में लिंक्ड क्रेडिट कार्ड होने की अधिक संभावना होती है। जबकि मेटा इस समस्या से निपटने के लिए अपनी योजना बना रहा है, अविश्वसनीय चैटबॉट ऐप्स ने पहले ही ऐप स्टोर पर आक्रमण कर दिया है।

गूगल के प्ले स्टोर में अगर आप चैटजीपीटी सर्च करेंगे तो आपको डेवलपर्स के ऐप्स की लंबी लिस्ट मिल जाएगी। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि थर्ड-पार्टी एंड्रॉइड ऐप स्टोर पर भी फर्जी चैटजीपीटी ऐप को बढ़ावा दिया जा रहा है, जो लोगों के स्मार्टफोन पर दुर्भावनापूर्ण मैलवेयर लॉन्च करेगा।

यह वह नहीं है। मैक एप स्टोर पर भी फेक एप्स का पता चला है। ऐप स्टोर पर OpenAI या ChatGPT ऐप होने का दावा करने वाले दर्जनों ऐप पाए गए हैं। इन ऐप्स के डेवलपर ऐप स्टोर में समान दिखने वाले ऐप भर रहे हैं और उपभोक्ताओं को नकली समीक्षाओं और OpenAI के लोगो से भ्रमित कर रहे हैं।

शोधकर्ताओं में से एक को ऐप स्टोर में ऐसे दो ऐप डेवलपर Pixelsbay और ParallelWorld मिले। जाहिर तौर पर दोनों की पाकिस्तान में एक ही मूल कंपनी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ChatGPT का कोई आधिकारिक ऐप नहीं है।

हालाँकि, एक अन्य सुरक्षा शोधकर्ता ने सोशल मीडिया पर बताया कि कैसे एक वेबसाइट जो आधिकारिक OpenAI ChatGPT डोमेन के समान दिखती है, उपयोगकर्ता के डिवाइस को मैलवेयर से संक्रमित कर सकती है जो संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी चुराता है।

जबकि साइबर विशेषज्ञ लोगों को सतर्क रहने, ऐसी व्यस्तताओं से दूर रहने और विश्वसनीय एआई चैटबॉट्स का उपयोग करते समय संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचने की सलाह देंगे, अंतर्राष्ट्रीय विनियमन मानकों का सवाल उठता है।

नकली ऐप्स और संदिग्ध वेबसाइटों को हटाया जा सकता है। लेकिन एआई से जुड़ी चिंता इससे कहीं बड़ी है। ChatGPT ने अभी तक अपना पहला जन्मदिन नहीं मनाया है, और अब तक हमारे पास समान विकल्पों की एक सूची है, जिसमें Google का बार्ड, Microsoft Bing, GitHub Copilot X (कोडिंग के लिए), और बहुत कुछ शामिल हैं।

कहने की जरूरत नहीं है कि ये सब ऐसे समय में हो रहा है जब देश एआई क्षेत्र पर लगाम लगाने के लिए कानूनी प्रक्रियाओं की तलाश कर रहे हैं जो पूरी तरह से अनियमित है और तीव्र गति से बढ़ रहा है। भले ही यह असामान्य लग सकता है, तथ्य यह है कि चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य देश नियमों पर इनपुट मांग रहे हैं।

लेकिन कुछ का मानना ​​है कि इस विकासशील क्षेत्र के विकास पथ नीति निर्माताओं के लिए एक स्थिर कानूनी ढांचा स्थापित करना कठिन बना देगा और एआई की गति को नियंत्रित करने के लिए एक लचीली संरचना की आवश्यकता होगी।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहाँ

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *